अगले 5 साल में यूपी को पूरी तरह बाल श्रम से मुक्त कर देंगे: श्रम मंत्री

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 09:29 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के श्रम मंत्री अनिल राजभर ने लोक भवन में पत्रकार वार्ता में कहा कि 100 दिन के अधिकतर लक्ष्य विभाग ने पूरे किए हैं। महिलाओं की सुरक्षा, विभिन्न आयोजनों में उनकी भागीदारी, चीनी आसमानी उद्योग के श्रमिकों के वेतन में वृद्धि, बाल एवं बंधुआ श्रम उन्मूलन की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य शुरू किए गए हैं।

इस दौरान छोटे दुकानदारों को पंजीकरण व अन्य सभी दुकानदारों को नवीनीकरण से मुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि रात्रि पाली में कारखानों में महिलाओं के लिए सामान्य नीति तैयार की गई है। प्रदेश के श्रमिकों की समस्या के निदान के लिए विभाग लगातार कार्य कर रहा है। हमारा लक्ष्य है कि अगले 5 सालों में बाल श्रम से पूरे प्रदेश को मुक्त कर दिया जाए।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत नया सवेरा योजना में 20 जिलों में कामकाजी बच्चों को कार्य से मुक्त कराकर विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जा रहा है साथ ही इन 100 दिनों में सेवा योजना निधि निदेशालय के अंतर्गत 90 रोजगार मेलों के माध्यम से 25000 भर्तियों को निजी क्षेत्र में नियोजित किया गया। 600 करियर काउंसलिंग के माध्यम से 50000 प्रतिभागियों की काउंसलिंग की गई। सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से 4000 कुशल कामगारों का पोर्टल पर पंजीकरण कराया गया।

 

 

Content Writer

Ajay kumar