यूपी के इस जिले में नहीं मिलेगा बिना हेलमेट पेट्रोल, जानिए पुरा मामला

punjabkesari.in Monday, Sep 11, 2017 - 04:44 PM (IST)

देवरियाः उत्तर प्रदेश के देवरिया में मोटरसाइकिल सवारों की जिन्दगी बचाने के मकसद से आपरेशन ‘कवच’ अभियान के तहत आज से नो हेलमेट, नो पेट्रोल का फार्मूला लागू हो गया है और बिना हेलमेट दो पहिया चालकों को पेट्रोल नहीं मिलेगा।

पुलिस अधीक्षक राजीव मल्होत्रा ने यहां बताया कि जिले के दुपहिया चालकों का जीवन सुरक्षित करने के लिए मोटरसाइकिल चलाते समय उन्हें हेलमेट पहनाने की नियत से यहां एक जून 2017 से आपरेशन कवच अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के द्वारा अब तक करीब पचास हजार से ज्यादा दोपहिया चालकों को हेलमेट धारण कराया गया है। इसके बाद भी बहुत से दो पहिया चालक हेलमेट गाड़ी चलाते समय नहीं धारण करते हैं और सिर में लगी मामूली चोट भी उनके लिए घातक हो जाती है। ऐसी घटनाओं में सिर की चोट से मृत्यु भी हो जाती है।

 उन्होंने बताया कि जिले के सभी पेट्रोल पंपों के मैनेजरों और उनके मालिकों को निर्देश दे दिया गया है कि बिना हेलमेट धारकों को उनके दो पहिया वाहनों में पेट्रोल न दिया जाए। इसके लिए सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक पेट्रोल पंपों पर दो पुलिसकर्मी लगाए गए हैं, जो पेट्रोल पंपों पर अगर को बिना हेलमेट धारक पेट्रोल के लिए विवाद करता है, तो वे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करवाएंगे।