गोंडा: स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से PM मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बात

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 05:40 PM (IST)

गोंडा: जिले की महिलाओं ने रोजगार की तलाश करने वाले लोगों को नई राह दिखाई है। स्वंय सहायता समूह बनाकर पौधों की नर्सरी लगाने वाली इन महिलाओं ने न सिर्फ घर बैठे रोजगार का अवसर उत्पन्न किया है, बल्कि इससे होने वाली आमदनी से अपनी कमाई का जरिया भी तैयार कर लिया है। आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश की है। अब इन महिलाओं की गूंज प्रदेश के साथ देश की राजधानी दिल्ली पहुंच गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनगर स्वयं सहायता समूह की इन महिलाओं से बात करने का संदेश भेजा है। वहीं सूबा के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज इन महिलाओं से विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बात करेंगें। जिला प्रशासन देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री से इन महिलाओं की बात कराने को लेकर तैयारियां पूरी कर चुका है।

बता देें कि गोंडा जिले के हलधरमऊ ब्लाक के कमालपुर ग्राम में महिलाओं ने धनगर स्वयं सहायता समूह बनाकर आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश की है। खेतों में काम कर रही इन महिलाओं ने रोजगार की उम्मीद लेकर दो साल पहले इस समूह का गठन कर पौधों की नर्सरी की काम शुरू किया था। काम चला तो जिला प्रशासन ने इनके काम को मनरेगा योजना से जोड़ दिया। मनरेगा से जुडऩे पर इनकी आमदनी बढ़ी तो काम का दायरा भी बढा। दो साल में ही यह समूह पूरे जिले के लिए नजीर बन गया है आपको बता दें कि इस समूह में 10 महिलाएं हैं जो बहुत गरीब घर से हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी लेकिन इन्होंने अपने काबिलियत के दम पर और सूझबूझ से गांव मे पहले 7बीघा जमीन किराए पर लिया जिसका वह साल में 30 हजार रुपये किराया भी देती हैं

वहीं मनरेगा के अधिकारी इन पौधों को 10 रुपये मे खरीदते हैं जब कि यह महिलाएं प्राइवेट तौर पर इन पौधों को 23 रुपये में बेचती हैं जिससे इनको ज्यादा मुनाफा होता है पिछले वर्ष इनको लगभग  साढ़े तीन लाख का मुनाफा भी हो चुका है और इसी मुनाफे की वजह से इस वर्ष यहां पर करीब 1.50 पौधों की नर्सरी तैयार हो चुकी है जिसमें कई प्रकार के पेड़ पौधे शामिल है अब इस समूह की गूंज देश और प्रदेश की राजधानी तक पहुंच गई है और आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इन महिलाओं से बात करने जा रहे हैं वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 26 जून को इन महिलाओं से बात कर इनका हौसला बढायेंगें। जिला प्रशासन इसकी तैयारी भी कर चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static