अयोध्या: निर्माण से पहले राम मंदिर ट्रस्ट में फर्जीवाड़ा, खाते से निकाले 6 लाख रुपये

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 02:24 PM (IST)

अयोध्याः क्लोन चेक के जरिए अयोध्या के राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से लाखों रुपए निकाल लिए गए। इस जालसाजी का खुलासा तब हुआ जब जालसाज ने 9 लाख 86 हजार रुपए का तीसरा क्लोन चेक लखनऊ के बैंक ऑफ बड़ौदा में पेमेंट के लिए लगाया। बड़ी रकम होने के कारण बैंक ने इस बार ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से कंफर्म किया तो उन्होंने ऐसा कोई चेक जारी करने से मना कर दिया।

इसके बाद बैंक ने पेमेंट रोकते हुए इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। वही चंपत राय ने अयोध्या पुलिस से इसकी शिकायत की। जिसके बाद देर शाम अयोध्या कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस क्षेत्राधिकारी अयोध्या राजेश राय का कहना है कि देर शाम शिकायत के बाद धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और पूरे मामले की जांच की जा रही है।

इस धोखाधड़ी की शुरुआत 1 सितंबर को उस समय हुई जब श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते का एक क्लोन चेक लखनऊ के एक बैंक में लगाया गया। यह चेक ढाई लाख रुपए का था, छोटी रकम होने के कारण इस चेक का वेरिफिकेशन नहीं हुआ और यह रकम पास हो गई। इसके 2 दिन बाद इसी तरह लखनऊ के ही उसी बैंक में साढे तीन लाख रुपए का एक और क्लोन चेक लगाया गया और यह चेक भी पास हो गया।

इस तरह करीब 6 लाख रुपए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का पैसा जालसाजों ने हड़प कर लिया, लेकिन 9 सितंबर को जब लखनऊ के बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में 9 लाख 86 हजार रुपए का तीसरा चेक पेमेंट के लिए लगाया गया तो बड़ी रकम होने के कारण इस बार बैंक ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को कन्फर्म करने के लिए फोन किया, जिसके बाद चंपत राय ने ऐसा कोई चेक जारी करने से मना किया और इसी के बाद उन्होंने अयोध्या पुलिस को इसकी जानकारी दी। अयोध्या पुलिस ने देर शाम इस धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच पड़ताल शुरू कर दी है। अयोध्या क्षेत्राधिकारी राजेश राय ने बताया कि इस पूरी धोखाधड़ी की जांच की जा रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static