अद्भुत: यहां जमीन पर लेटकर माता के दर्शन करने से होती है हर मनोकामना पूरी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 01:00 PM (IST)

फर्रुखाबाद(दिलीप कटियार): उत्तर प्रदेश में फर्रुखाबाद शहर के मोहल्ला बढ़पुर में स्थित शीतला माता मंदिर का इतिहास लगभग 200 वर्ष पुराना है। यहां जो भी भक्त जमीन पर लेटकर आता है और अपनी मन्नत मांग कर मां के दर्शन करता है उसकी मनोकामना पूरी होती है।

जानकारी के अनुसार शीतला माता मंदिर में रोजाना सुबह-शाम को आरती के बाद प्रसाद का वितरण होता है। मंदिर में आने बाले भक्तों के लिए मंदिर परिसर में पानी की व्यवस्था की गई है। समिति के अध्यक्ष की पत्नी ने भजन सन्ध्या की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले रखी है। पूरे नवरात्र में शाम को संगीत के साथ भजन सन्ध्या का आयोजन किया जाता है। जिसमे सैकडों भक्तगण भजन सुनकर अपने आप को खुश नसीब मानते हैं।

बताया जाता है कि एक बार जिस समय माता की प्रतिमा तालाब में थी उस समय पूरे शहर में चेचक की बीमारी फैली हुई थी। हर तरफ चेचक के मरीज दिखाई दे रहे थे। माता शीतला देवी के आदेश पर तालाब में पड़ी मूर्ति स्थापित करने के लिए बाहर लाई गई तो उसके 2 दिन बाद चेचक का प्रकोप कम होने लगा। लोग तभी से जब भी किसी के चेचक निकलती है तो वह मंदिर आकर माथा टेकता है और उसकी चेचक पीड़ा दूर हो जाती है। इस मंदिर में लोग बहुत सी मन्नतें मागते हैं और पूरी भी होती है।

भक्तों की मानें इस मंदिर के पीछे भवानी नाम का बहुत बड़ा तालाब था। बढ़पुर के पंडित सदानन्द तिवारी रोजाना गंगा स्नान करने जाते थे। उन्हें एक रात में शीतला माता का सपना आया कि मैं तालाब के अंदर हूँ। मेरी मूर्ति तालाब से निकाल कर मंदिर बनबाओ। यह बात सदानन्द ने पुत्तूलाल कटियार,गेंदन लाल कटियार एडवोकेट को बताई और उनसे मंदिर बनाने के लिए जमीन मांगी तो उन लोगो ने जमीन दे दी। इसके बाद लोगों की मदद से मां शीतला देवी के मंदिर का निमार्ण किया गया।

Punjab Kesari