गजबः मन्नत पूरी हाेने पर किसान ने भैंस के बच्चे का कराया मुंडन संस्कार

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 12:58 PM (IST)

फतेहपुरः जिले में मुंडन संस्कार का अजीबाेगरीब मामला सामने आया है। जहां पर एक भैंसे के बच्चे का मुंडन संस्कार कराया गया है। गांव में स्थित दुर्गा माता मंदिर में मुंडन संस्कार हुआ जिसमें लोगों की भारी भीड़ लगी रही।

बता दें कि जिले की खागा तहसील केसरौली गांव के रहने वाले किसान जयचंद्र सिंह की भैंस के बच्चे पैदा होने के बाद मर जाते थे।  इसके कारण किसान को दोहरी क्षति उठानी पड़ती थी। बच्चे के मरने का नुकसान तो होता ही था साथ ही भैंस दूध देना भी बन्द कर देती थी। इससे परेशान होकर किसान जयचंद्र ने गांव में स्थित दुर्गा माता मंदिर में मन्नत मांगी की अगर इस बार भैंस ने बच्चा दिया तो वह गांव में स्थित दुर्गा माता के मंदिर में उसका मुंडन संस्कार करवाएंगे।

इस बार जब जयचंद्र की भैंस ने फिर बच्चा दिया तो मंदिर में मांगी गई अपनी मन्नत को पूरा करने के लिए किसान जयचंद्र ने गाजे-बाजे के साथ भैंस के बच्चे का मुंडन संस्कार आयोजित किया।

भैंस के बच्चे का मुंडन करवा रहे किसान जयचंद्र का कहना है कि जब से उसने दुर्गा माता मंदिर में मन्नत मांगी थी, तब से उसकी भैंस ठीक है और वह बच्चा देने के साथ ही दूध भी दे रही है। उन्होंने बताया कि अपनी इसी मन्नत को पूरा करने के लिए वह माता जी के मंदिर में भैंस के बच्चे का मुंडन करवा रहा है। जिससे उसकी भैंस आगे दूध भी देती रहे और उसका बच्चा भी जीवित रहे। अब उन्हें विश्वास है कि मााता मंदिर में मुंडन करवाने से भैंस का बच्चा जीवित रहेगा।

Ajay kumar