UP में शुरु हुआ नागरिकता के लिए प्रवासियों को चिह्नित करने का काम

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 10:17 AM (IST)

लखनऊः नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भले ही देश भर में हो-हल्ला मचा हो मगर उत्तर प्रदेश ने इसकी दिशा में अपनी कार्रवाई शुरु कर दी है। इसी के तहत यूपी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए प्रवासियों को चिह्नित करने की कवायद शुरू हो गई है।

बता दें कि यूपी पहला राज्य है जिसने प्रवासियों को नागरिकता देने की दिशा में कार्रवाई शुरू किया है। UP सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को प्रवासियों को चिह्नित कर उनकी सूची तैयार करने को कहा है। इस कवायद के तहत उनकी भी पहचान होगी जो राज्य में अवैध रूप से रह रहे हैं।

UP के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सभी जिलों के जिला मजिस्ट्रेट को यह निर्देश दिए गए है कि वह उन प्रवासियों की पहचान करें जो पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आकर दशकों से यहां बिना नागरिकता के रह रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सूची तैयार करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य सरकार के हस्तक्षेप से यह सुनिश्चित किया जा सके कि वास्तविक प्रवासियों को देश की नागरिकता मिल रही है। इससे वह देश के नागरिक बन सकेंगे। सरकार राज्य में अवैध मुस्लिम प्रवासियों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी जानकारी देगी।

उन्होंने कहा कि अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक लखनऊ, हापुड़, रामपुर, शाहजहांपुर, नोएडा और गाजियाबाद में पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए प्रवासी अधिक संख्या में हैं।

Ajay kumar