कृषि में उन्नति के साथ राष्ट्र विकास के लिए संकल्पबद्ध होकर करें काम: आनंदीबेन

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 04:49 PM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने उपाधि धारकों से कहा कि वे कृषि के क्षेत्र में उन्नति लाने के साथ-साथ राष्ट्र के विकास के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करें।  श्रीमती पटेल ने ये विचार आज यहां आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के 22वें दीक्षान्त समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि दीक्षांत का दिन विद्यार्थियों के लिये अविस्मरणीय होता है,क्योंकि आज से उनके कंधों पर अस्मिता को साबित करने और जीवन में एक मुकाम हासिल करने का दायित्व बोध आता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अब अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए संभावनाओं को तलाशने एवं अपने जीवन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिये स्व-विवेक के अनुभव प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

 उन्होंने 579 स्नातक एवं परास्नातक छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान की। समारोह के दौरान छह उपाधि धारकों को कुलाधिपति स्वर्ण पदक, 11 उपाधि धारकों को कुलपति स्वर्ण पदक तथा 8 उपाधि धारकों को विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। राज्यपाल ने कहा कि छात्राओं द्वारा समस्त कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्राप्त करना महिला सशक्तिकरण का एक सशक्त उदाहरण है। श्रीमती पटेल ने उपाधि धारकों से कहा कि वे कृृषि के क्षेत्र में उन्नति लाने के साथ-साथ राष्ट्र के विकास के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करें। राज्यपाल ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के प्रांगण में रहकर विद्यार्थियों ने जो ज्ञान अर्जित किया है,उसे किसानों के खेतों तक पहुंचाएंगे और कृषि जगत में एक नई क्रांति को दिशा देंगे। विद्यार्थियों द्वारा अर्जित ज्ञान जब किसानों को लाभान्वित करेगा तभी उसकी सार्थकता सिद्ध होगी। इसके साथ ही विद्यार्थियों को राष्ट्र के विकास एवं उन्नयन के प्रति भी द्दृढ़ संकल्प होना होगा।

उन्होंने कहा कि कृषि विकास के लिये उत्तर प्रदेश सरकार पूरी तरह से वचनबद्ध है। क्योंकि भारत की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा भाग कृृषि क्षेत्र से संबंधित है। कृषि अधिनियम, 2020 ने किसानों के सुनहरे भविष्य की नींव रखी है। संसद द्वारा पारित कृषि संबंधी तीनों अधिनियम किसानों की भलाई के लिए उठाये गये सबसे अभूतपूर्व प्रयासों में से एक हैं, जिससे किसानों को हर तरह से बेहतर लाभ मिलेगा। 

Content Writer

Ramkesh