हाइटेंशन तार की चपेट में आया मजदूर झुलसा, हालत बेहद गंभीर

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 06:13 PM (IST)

बहराइचः उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में दिलदहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक मजदूर पर हाईटेंशन तार टूटकर गिर पड़ी। इस दौरान मजदूर के शरीर में आग लग गई। आनन-फानन में ग्रामीणों ने विद्युत विभाग को सूचना देकर सप्लाई रुकवाई। लोगों ने किसी तरह हाइटेंशन तार की चपेट में आए मजदूर को छुड़ाया। जिसके बाद मजदूर को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। मजदूर की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

धू-धू कर जलने लगा व्यक्ति 
जानकारी के मुताबिक घटना रिसिया थाना के अन्तर्गत गुरचाही गांव की है। यहां के निवासी श्यामलाल(48) पुत्र बादल रोज की तरह गुरुवार को पल्लेदारी करने रिसिया कस्बे में आया हुआ था। इस दौरान उसने स्टेशन के चौराहे पर एक होटल से चाय पी। ठंड के चलते वह जल रहे अलाव तापने के लिए जैसे ही आगे बढ़ा उसके ऊपर हाईटेंशन लाइन की तार गिर गई। तभी श्यामलाल धू-धू कर जलने लगा। मजदूर का ऐसा हाल देख कर आस-पास के लोगों में अफरा-तफरी मच गई।

पीड़ित के शरीर का काफी हिस्सा जल चुका 
आस-पास के लोगों ने श्यामलाल को जलता देखकर विद्युत विभाग को इसकी जानकारी दी। तब जाकर इलाके की बिजली काटी गई। हादसे के करीब 5 मिनट बाद श्यामलाल को तार से छुड़ाया गया। तब तक उसके शरीर का काफी हिस्सा जल चुका था। उसे आनन-फानन में सीएचसी में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने उसकी गंभीर हालत देखते हुए उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहीं इस घटना का पता पीड़ित के घरवालों को चला तो वह दंग रह गए।

इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश 
प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि चौराहे से गुजरी हाई टेंशन तार पर गार्डिंग न होने से अक्सर तार टूटकर गिरती हैं। इसके बारे में कई बार बिजली विभाग को सूचित किया गया। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। इस हादसे से इलाके के लोगों में आक्रोश है। वहीं ग्रामीणों ने इस हादसे के लिए विद्युत विभाग को जिम्मेदार ठहराया है।

पीड़ित की हर संभव मदद की जाएगी- विद्युत विभाग
उधर, विद्युत परिक्षेत्र नानपारा के अधिशाषी अभियन्ता सुनील कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। विभाग की तरफ से पीड़ित की हर संभव मदद की जाएगी। हाईटेंशन तार पर गार्डिंग न होने की जानकारी नही थी। अब संज्ञान में आया है और अब गार्डिंग कराने के साथ कार्रवाई भी की जाएगी।