विश्व रक्तदाता दिवस आज, रक्तदान कर आप भी लोगों की बचा सकते हैं जान

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 12:05 PM (IST)

मेरठ: कोरोना काल में भी आज विश्व रक्तदाता दिवस (14 जून) के मौके पर लोगों ने रक्तत दान किया। आज लोगों में सुबह से ही रक्तदान करने के लिए काफी उत्तसाह देखने को मिला। रक्तदान से लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है। इस को ध्यान में रख कर लोगों ने रक्तदान शिविरों में रक्तदान किया। शिविर में आकर और रक्तदान कर स्वस्थ भारत के निर्माण में अपना अमूल्य योगदान लोग दे रहे हैं। रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। जिनके जरिए वह जरूरत पडऩे पर या बाद में रक्त भी ले सकते हैं।

बता दें कि एक यूनिट रक्तदान में 350 मिलीग्राम खून लिया जाता है। रक्तदान के बाद हुई खून की कमी 24 घंटे में पूरी हो जाती है। एक यूनिट खून से एक यूनिट प्लाज्मा, एक यूनिट प्लेटलेट्स, एक यूनिट आरबीसी और एक यूनिट क्रायो मिलता है। इनसे अलग-अलग चार लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। हर तीन महीने के अंतराल पर दोबारा रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान के लिए शरीर का न्यूनतम वजन 45 किलो होना चाहिए। रक्तदान पूर्व की जांच से शरीर की स्थिति का पता चलता है। हार्ट अटैक कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है। रक्तदान के बाद होने वाली खून की जांच में एचआईवी, एचबीएसएजी, एचसीबीएल, मलेरिया का भी पता चलता है। इसकी रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही खून को सुरक्षित रखा जाता है। पॉजिटिव बीमारी के बारे में बता दिया जाता है।

एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति,गर्भवती महिलाएं, शुगर के मरीज, और एनीमिया, कैंसर और टीबी से पीड़ित लोग। किडनी रोग, हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव, लीवर के मरीज, अस्थमा व पीलिया से पीड़ित मरीज रक्तदान ना करें। अगर किसी व्यक्ति ने एक महीने में किसी भी प्रकार का टीकाकरण कराया है तो वह भी रक्तदान ना करें। लगातार कई दिनों तक एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्ति भी रक्तदान न करें। खाली पेट कभी भी रक्तदान न करें। रक्तदान के आधे घंटे पहले तंबाकू का सेवन न करें।

Edited By

Ramkesh