विश्व पर्यावरण दिवस: हमीरपुर में तबाह पौधे को गोद लेकर लोगों ने पेश की मिसाल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 01:09 PM (IST)

हमीरपुरः आज पूरा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर कोई अपनी-अपनी तरह से सहयोग दे रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में लोगों ने एक अनोखी मुहिम शुरु की है।

दरअसल, लोगों ने यमुना नदी किनारे लगे बर्बाद और तबाह हो चुके पौधों को गोद लेकर उनकी सेवा और देखभाल शुरु की। आज इसका नतीजा यह है कि सभी पेड़ बहुत बड़े हो गए हैं। स्थानीय निवासियों द्वारा गोद लेकर देखभाल कर बड़े किए गए इन पौधों में पीपल, बरगद, नीम, पाकड़ सहित तमाम प्रकार के फलदार और छायादार पेड़ हैं, जो सैकड़ों सालों तक खड़े रहते हैं।

लोगों को करना पड़ा था समस्या का सामना
इन पेड़ों को पालने में निवासियों को बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। रोज सुबह-शाम पेड़ों को पानी देने आना और घर का काम भी करना पड़ता था, जिससे कई घरों में झगड़े भी हो जाते थे। फिर बाद में पेड़ों की देखभाल करना इनकी आदत में शामिल हो गया और यह पेड़ लगकर बड़े हो गए।

पर्यावरण बचाने की मुहिम चलाकर पेश की मिसाल
यमुना नदी किनारे पेड़ों को गोद लेकर स्थानीय निवासियों ने पर्यावरण बचाने की मुहिम चलाकर बेहतरीन मिसाल पेश की है। ऐसी ही मुहिम पूरे बुंदेलखंड में भी चलनी चाहिए तभी यहां दैवीय आपदाओं से मुक्ति मिलेगी और पर्यावरण दुरुस्त हो सकेगा।
 

Deepika Rajput