Rampur: जौहर चौक पर लगा दुनिया का सबसे बड़ा रामपुरी चाकू, 45 लाख रुपए की लागत से किया गया तैयार

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 02:58 PM (IST)

रामपुर(रवि शंकर): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) जिले में दुनिया का सबसे बड़ा 20 फीट लंबा चाकू जिला प्रशासन की ओर से लगाया गया है। इस 20 फीट लम्बे चाकू (Knife) का निरीक्षण करने जिला अधिकारी (District Magistrate) रविंद्र कुमार मादड़ पहुंचे और रामपुरी चाकू (Rampuri Knife) का निरीक्षण किया। आपको बता दें कि रामपुर (Rampur) जो नवाबी शहर के नाम से भी जाना जाता है और उसके अलावा रामपुरी चाकू (Rampuri Knife) के नाम से भी जाना जाता है।

PunjabKesari

रामपुर का चाकू पूरी दुनिया में है मशहूर
जानकारी के मुताबिक, रामपुर का चाकू पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां काफी साल पहले कई कारखाने चाकू बनाने के थे लेकिन, धीरे-धीरे चाकू का कारोबार खत्म होता गया और चाकू के कारीगर अन्य कारोबारियों के साथ काम में लग गए। लेकिन अब रामपुरी चाकू को दोबारा पहचान दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। अब रामपुरी चाकू को दोबारा से जिंदा करने के लिए कारीगरों को जिला प्रशासन मदद कर रहा है तो वहीं जिला प्रशासन की ओर से जोहर चौक पर एक 20 फीट लंबा चाकू भी बनाया गया है जो एक आकर्षण का केंद्र है।

PunjabKesari

रामपुरी चाकू का फिल्म में है एक मशहूर डायलॉग
इस विषय पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदर ने बताया जो रामपुर के परंपरागत उत्पाद है, रामपुर का इतिहास है, उसको पुर्नजीवन देने के लिए उसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। रामपुर के जितने भी पुरानी चीजें हैं उनको एक नई पहचान देने के लिए हम लोग कोशिश कर रहे हैं। उसी क्रम में रामपुरी चाकू का जो फिल्म में एक बहुत ही मशहूर डायलॉग भी है। पर्यटन के क्षेत्र में रामपुर के बारे में लोग जाने जितने भी पर्यटक नैनीताल जाते हैं, जिम कॉर्बेट जाते हैं, वह रामपुर से गुजरते हैं, उनके लिए यह कौतूहल का विषय बने।

PunjabKesari

45 लाख रुपए की लागत से तैयार हुआ 20 फीट लंबा चाकू
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश टूरिज्म के तहत हम लोग लगातार प्रयास कर रहे हैं। जो जनपद है उसमें टूरिज़्म साइट को डिवेलप किया जाए, जोहर चौराहा था। उसको हमने देखा तो मन में विचार आया  कि इसको मॉडल राउंटअबाउट के रूप में डिवेलप किया जाना चाहिए। इसके साथ साथ रामपुर की जो और पहचान है उसको भी हमें डिस्प्ले में रखना चाहिए। यह जोहर चौक पर चाकू जो लगाया गया है इसे  45 लाख रुपए की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा जो रामपुर के और उत्पाद है उनको भी अलग-अलग चौराहों पर डिस्प्ले करने जा रहे हैं। 5 तारीख के बाद इस चौराहे का उद्घाटन जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराएंगे। रामपुरी चाकू नहीं बल्कि रामपुर का वायलन है, रामपुर की टोपी है और जो रजा लाइब्रेरी रामपुर की एक बहुत ही मशहूर स्थल है उसको भी हम रिवाइज करने के लिए प्रयासरत हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static