यूपी में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा डाटा नेटवर्क सेंटर, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 13,500 करोड़ के MOU पर हस्ताक्षर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 22, 2022 - 06:20 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी सिंह) : उत्तर प्रदेश में दुनिया का सबसे बड़ा डाटा नेटवर्क स्थापित होने जा रहा है। इसी क्रम में प्रदेश के हर जिले में कम से कम 1 एज डाटा(छोटा) सेंटर स्थापित किया जाएगा। इससे भविष्य में 5जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार होगा, निवेश के लिए सीडिंग ग्राउंड के साथ ब्लॉक चैन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डाटा प्रौद्योगिकी के उपयोग करने की छमता में वृद्धि होगी। इससे वेयरहाउसिंग वह आईटी सेवाओं के संचालन में मदद मिलेगी। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता में प्रदेश सरकार की ओर से अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार और व्यूनाऊ इन्फोटेक पीवीटी एलटीडी के मैनेजिंग डायरेक्टर सुखविंदर सिंह खरौर ने 13,500 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

PunjabKesari

मुख्य सचिव की मौजूदगी में व्यूनाऊ इन्फोटेक के साथ MOU पर हस्ताक्षर
एमओयू के तहत व्यूनाऊ इन्फोटेक प्रदेश के सभी जनपदों में एज डेटा सेंटर के लिए संसाधन विकसित करेगी। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि यूपी तेजी से ग्लोबल डेटा सेंटर ऑपरेटरों के लिए पसंदीदा निवेश स्थान बनकर उभर रहा है। प्रदेश सरकार प्रत्येक जनपद में डाटा सेंटर स्थापित करने की दिशा में कार्य कर रही है। सोमवार को हुए एमओयू हस्ताक्षर के बाद प्रदेश में एज डेटा सेंटर का दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क स्थापित होगा।

यूपी के सभी जिलों में 750 केंद्र होंगे स्थापित
व्यूनाऊ के मैनेजिंग डायरेक्टर सुखविंदर सिंह ने बताया कि उनकी कंपनी राज्य के सभी 75 जिलों में फैले 750 डेटा केंद्र स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी द्वारा पहला पायलट डाटा सेंटर मोरटा गाजियाबाद में पहले ही चालू कर दिया गया है। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग ने अब तक राज्य में कई हाइपर स्केल डेटा सेंटर पार्क और इकाइयां स्थापित करने के लिए 75,000 करोड़ रुपये निवेश को आकर्षित किया है, जिनमें से 20,000 करोड़ रुपये जून 2022 में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 के दौरान लॉन्च किए गए थे। हालांकि, निवेश का एक बड़ा हिस्सा नोएडा/ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के लिये ही था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static