UP बोर्ड की बड़ी लापरवाही, इंटरमीडिएट हिंदी परीक्षा में पूछा गया ये गलत प्रश्न

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 10:03 AM (IST)

इलाहाबाद: यूपी बोर्ड की परीक्षा में इंटरमीडिएट हिंदी परीक्षा में मंगलवार को 4 नंबर का प्रश्न गलत पूछा गया। सवाल 'आन का मान नाटक' पर आधारित था। उसके आधार पर औरंगजेब, बुलंद अख्तर या दुर्गादास के बारे में प्रश्न पूछना था, लेकिन परिषद से तैयार प्रश्नपत्र में पशुराम का चरित्र चित्रण करने को कहा गया।

गलत प्रश्न पर मिलना चाहिए औसत अंक देना 
वहीं प्रश्न को लेकर परीक्षार्थियों में भ्रम की स्थिति रही। इस संबंध में निरिक्षकों ने भी कुछ बताने-समझाने से पल्ला झाड़ लिया। एेसे में कुछ परीक्षार्थियों ने इसे गलत ही हल किया तो कई ने प्रश्न छोड़ देना बेहतर समझा। परीक्षा के बाद इसकी जानकारी शिक्षकों व अभिभावकों को दी। इसे लेकर लोग शिक्षा अधिकारियों के साथ संपर्क साधने का प्रयास करते रहे। उनका कहना था कि गलत प्रश्न पर औसत अंक देना चाहिए।

पूछा गया था यह सवाल
प्रथम पाली में इंटर के हिंदी साहित्य के प्रश्नपत्र संकेतांक 301 (एएफ) में प्रश्न संख्या 7(ख)(2) में त्रुटिपूर्ण सवाल पूछा गया था। इसमें नाटक 'आन का मान' के आधार पर पशुराम का चरित्र चित्रण करने को कहा गया था, जबकि पशुराम का चरित्र इस नाटक में नहीं है। बता दें कि वर्ष 2011 की बोर्ड परीक्षा में इंटर के हिंदी साहित्य के प्रश्नपत्र में 'आन का मान' नाटक पर आधारित औरंगजेब का चरित्र चित्रण करने को कहा गया था।