याेगी सरकार ने राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियाें के लिए खाेला खजाना

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 01:33 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रमंडल खेलों (कॉमनवेल्थ गेम्स) में पदक जितने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार और नौकरी देने का फैसला किया है, इसके अलावा इन खेलों में हिस्सा लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

यूपी के खेल मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों में प्रदेश और देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को सरकार ने ईनाम और सम्मान देने का फैसला किया है। चौहान ने बताया कि स्वर्ण पदक प्राप्त करने खिलाड़ी को सरकार के तरफ से 50 लाख रुपए का पुरस्कार और सम्मान पत्र, रजत पदक विजेता को 30 लाख रुपए और सम्मान पत्र तथा कांस्य पदक जितने वाले खिलाड़ी को 15 लाख रुपए और सम्मान पत्र प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए मई के प्रथम सप्ताह में लखनऊ में भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा, जहां सीएम योगी द्वारा इन्हें सम्मानित किया जाएगा। चौहान ने बताया कि पदक विजेताओं को प्रदेश के 11 सरकारी विभागों में उनकी योग्यता के अनुसार खेल कोटे से सरकारी नौकरी दिए जाने का भी फैसला किया गया है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रमंडल खेल में प्रतिस्पर्धा पेश करने वाले राज्य के प्रत्येक खिलाड़ी को भी प्रोत्साहन राशि के तौर पर पांच-पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा यूपी के मूल निवासी जो दूसरे प्रांतों में खेल रहे या नौकरी में हैं, ऐसे खिलाड़ियों को भी समारोह में निमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा।

Anil Kapoor