टप्पल में 100 करोड़ की अवैध कॉलोनी पर चला यमुना अथॉरिटी बुलडोजर, किसानों ने किया जमकर विरोध प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2022 - 03:33 PM (IST)

अलीगढ़ ( अर्जुन देव वार्ष्णेय ): उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के टप्पल में यमुना अथॉरिटी द्वारा अवैध कॉलोनियों को हटाने को लेकर जमकर विवाद शुरू हो गया है। यमुना अथॉरिटी के अधिकारी पुलिस बल के साथ टप्पल के नूरपुर में पहुंचे। यमुना अथॉरिटी की कार्रवाई का किसान और भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी जमकर विरोध कर रहे है। किसान यूनियन यमुना अथॉरिटी से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। इस बीच यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों से भारतीय किसान यूनियन के बीच तीखी नोकझोंक हुई है। इसी के चलते सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स लगाई गई है।



बता दें कि थाना टप्पल के नूरपुर का मामला है। यहां पर यमुना अथॉरिटी द्वारा अवैध कॉलोनियों को हटाने को लेकर जमकर विवाद शुरु हो गया है। इस दौरान किसान यूनियन के नेता धरने पर बैठ गए हैं। दरअसल, टप्पल का नूरपुर इलाका यमुना एक्सप्रेस वे के सटा हुआ है। यहां से कुछ दूरी पर ही जेवर एयरपोर्ट भी बन रहा है। जिसके चलते यहां लोगों की बसावट हो गई है। यमुना अथॉरिटी के अधिकारी आज इनको अवैध कॉलोनी 100 करोड़ की बताते हुए हटाने पहुंचे।



2009 में जमीन लेने पर हुआ था विवाद
2009 में भी यमुना एक्सप्रेसवे के लिए किसानों की जमीन लेने पर बड़ा विवाद हुआ था। इस दौरान 5 किसानों की की मौत हुई थी। तब किसानों ने भूमि अधिग्रहण कानून बदलने की मांग रखी थी और राहुल गांधी को चलकर इसी क्षेत्र में किसानों के लिए आना पड़ा था।

तब किसानों ने कई महीने तक धरना प्रदर्शन किया था और भूमि अधिग्रहण कानून को बदलने के लिए सरकार को भी मजबूर किया था।

Content Editor

Pooja Gill