यमुना प्राधिकरण ने बुलडोजर चलाकर 50 बीघा जमीन को कब्जा मुक्त कराया, किसानों और अधिकारियों के बीच हुई नोकझोंक

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 11:18 AM (IST)

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, फिल्म सिटी और यमुना एक्सप्रेस- वे के किनारे लोगों को आशियाना बनाने का लालच देकर अवैध रूप से कॉलोनी काट रहे भू-माफिया के खिलाफ यमुना विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई की है। 

यमुना प्राधिकरण की टीम ने बुधवार को पुलिस बल के साथ दनकौर बाइपास मार्ग पर बुलडोजर चलाकर करीब 50 करोड़ रुपये की 35 बीघा जमीन कब्जा मुक्त कराई। इस जमीन पर अवैध कॉलोनी काटी जा रही थी। कार्रवाई के दौरान किसानों और अधिकारियों के बीच नोकझोंक भी हुई। मौके से पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया उसके बाद मामला शांत हुआ। हालांकि, किसानों के उच्च न्यायालय में याचिका डालने से प्राधिकरण के अधिकारियों को बीच में ही कार्रवाई रोकनी पड़ी। यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार कस्बे में बाइपास मार्ग पर कई जगह प्राधिकरण की अधिसूचित क्षेत्र की जमीन पर अवैध निर्माण कर कॉलोनी काटी जा रही है।

भूमाफिया स्थानीय और अन्य जिलों के लोगों को हवाई अड्डा और फिल्म सिटी के नजदीक घर बनाने का सपना दिखाकर भूखंड बेच रहे हैं। लोग अपनी जमा पूंजी अवैध कॉलोनी में लगाकर फंस रहे हैं, जबकि प्राधिकरण की ओर से लगातार चेतावनी दी जा रही है। दनकौर में दो अलग-अलग जगह करीब 30 बीघा और पांच बीघा जमीन पर अवैध निर्माण चल रहा था। बुधवार को प्राधिकरण की टीम ने जेसीबी की मदद से अवैध निर्माण को ध्वस्त का जमीन को कब्जा मुक्त कराया। इस कार्रवाई के विरोध में अधिकारियों के साथ किसानों की कहासुनी भी हुई। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लेकर लोगों को शांत किया।

इसके बाद पुलिस कार्रवाई के खिलाफ किसानों ने कोतवाली का घेराव किया और हिरासत में लिए किसानों को रिहा करने की मांग की। किसान देशराज सिंह, होशियार सिंह व रिंटू चौधरी ने बताया कि उनकी जमीन पर भूखंड नहीं काटे जा रहे हैं, बल्कि वहां वह परिवार के साथ रहते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static