यमुना एक्सप्रेस-वेः  YEIDA की बैठक में 4110.13 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत,आवंटित होने वाली जमीनों के मूल्य में 5% इजाफा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 09:54 AM (IST)

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में  यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की 70वी बोर्ड बैठक  में 4,110.13 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी गई। बजट की अधिकांश धनराशि भूमि अधिग्रहण, क्षेत्र के विकास, जेवर हवाईअड्डे में अंशदान व मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के कार्यों पर खर्च की जायेगी। यमुना विकास प्राधिकरण ने सभी प्रकार के भूमि आवंटन पर 5 प्रतिशत की वृद्धि की है।

बता दें कि यमुना प्राधिकरण की 70वीं बोर्ड बैठक की जानकारी देते हुए सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण के चेयरमैन व औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक संपन्न हुई। उन्होंने बताया कि इसमें लिए गए मुख्य निर्णय में यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर एयरपोर्ट के पास आतंकवादी निरोधक दस्ता कार्यालय, दो महिला थाने के लिए भूमि आवंटन किया गया है। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (फॉर्मूला वन रेस) का निरस्त आवंटन बहाल कर इसे दोबारा से जेपी समूह को चलाने की अनुमति दी गई है। जेपी समूह 10 प्रतिशत पैसा जमा कराकर इसे दोबारा से चालू कर सकता है। इसके बाद यहां पर फिर से फॉर्मूला वन रेस शुरू हो सकती है।

उन्होंने बताया कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आवंटित होने वाली से सभी प्रकार की जमीनों के मूल्य में 5 प्रतिशत इजाफा किया गया है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विगत 2 वर्ष से जमीन आवंटन की दरें बढ़ाई नहीं गई थी। दूसरी ओर किसानों को दिए जाने वाला मुआवजा बढ़ाया गया था। ऐसे में जमीन की लागत बढ़ गई थी। सीईओ ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में 4,110.13 करोड़ के भुगतान का लक्ष्य है।

Content Writer

Moulshree Tripathi