यमुना एक्सप्रेस-वेः  कृषि भूमि की मुआवजा दरों में बढ़ोत्तरी का IDA ने लिया फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 12:32 PM (IST)

नोएडा: यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने किसानों की जमीन के सापेक्ष मुआवजा दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की। प्राधिकरण के निदेशक मंडल की 69वीं बैठक में इसके साथ-साथ किसानों के हित से जुड़े कई और फैसले भी किए गए। प्राधिकरण ने मुआवजा लेने के लिए किसानों को दो विकल्प भी दिए हैं। इनमें जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिए किए गए भूमि अधिग्रहण की दर के बराबर सभी किसानों मुआवजा दिया जाना शामिल है।

इसके साथ ही प्राधिकरण ने पट्टा वापस लेने के पुराने मामलों में किसानों को बड़ी राहत दी और कहा कि इसके लिए नए आवेदन अगले एक महीने के दौरान किए जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त और यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के चेयरमैन आलोक टंडन की अध्यक्षता में निदेशक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में ये सारे निर्णय किए गए।

प्राधिकरण के मुख्य कार्याधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने कहा कि प्राधिकरण क्षेत्र के 96 गांवों में किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा बढ़ा दिया गया है। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिए 2,300 रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर से किसानों की सहमति पर जमीन खरीदी गई है। अब इन गांवों में भी इन्हीं दरों पर जमीन ली जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को दो विकल्प दिए गए हैं। पहले विकल्प के तहत 2,068 प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा और 7 प्रतिशत विकसित भूमि का आवासीय भूखंड दिया जाएगा। अगर कोई किसान 7 प्रतिशत आवासीय भूखंड नहीं लेना चाहता है तो उसे सीधे 2,300 प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दे दिया जाएगा।

 

Moulshree Tripathi