यमुना में बाढ़ का खतरा, प्रशासनिक अधिकारियों ने जारी किया हाई अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 06:43 PM (IST)

मथुराः यमुना नदी में जल स्तर बढ़ता जा रहा है। वहीं ताजेवाला और हथनीकुंड बांध से लगातार लाखों क्यूसेक छोड़े जा रहे। यमुना नदी में पानी का स्तर खतरे के निशान पर पहुंच जाने की आशंका है। जिसे देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

यमुना नदी किनारे बसी कालोनियां एवं गांव के लोगों के लिए प्रशासन की ओर से चेतावनी जारी कर दी गई है। यमुना तटवर्ती इलाकों में बारिश के पानी का पहले से ही सैलाब बना हुआ है। बता दें कि सभी जगह हो रही मूसलाधार बारिश से यमुना नदी में पानी पहले से बढ़ रहा था। वही 26 जुलाई को हथनीकुंड बांध से 1लाख 36 हज़ार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। जिस पानी का असर यमुना में देखने को मिल रहा है।

वहीं रविवार 3 लाख 11 हजार क्यूसेक पानी ताजेवाला बांध से यमुना नदी में छोड़ा गया है। लाखों क्यूसेक की संख्या में आ रहे पानी को देखते हुए प्रशासन द्वारा भी बाढ़ नियंत्रण कक्ष को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही साथ बाढ़ चौकियों पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

हालांकि मथुरा की सीमा में इस पानी के 1/2 अगस्त को आने की सम्भावना है। जिससे सम्भावना यह लगाई जा रहा है कि यमुना खतरे के निशान तक पहुंच सकती। 

Tamanna Bhardwaj