योग गुरु आनंद गिरी को जमानत, नहीं मिली सुनवाई की तारीख

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 12:00 PM (IST)

प्रयागराज: प्रयागराज के चर्चित संत और निरंजनी अखाड़े से जुड़े योग गुरु स्वामी आनंद गिरि को विदेशी युवतियों से बदसलूकी के आरोप में आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में गिरफ्तार किया गया था। बताया जा रहा है कि योगगुरु स्वामी आनंद गिरि को बुधवार को जमानत की सुनवाई की तारीख नहीं मिल सकी। जमानत पर सुनवाई के लिए तारीख ना मिलने से संतों में असंमजस की स्थिति बनी हुई है। महंत आनंद गिरि के गुरु और अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने बुधवार को जमानत मिलने की उम्मीद जताई थी, लेकिन जमानत की सुनवाई हो सके इसके लिए ही तारीख नहीं मिली।

जानकारी मुताबिक महंत नरेंद्र गिरि का कहना है कि स्वामी आनंद गिरि के अनुयायियों से बात होती है लेकिन उनसे भी अधिक संपर्क नहीं हो पा रहा है। इतना जरूर पता चला हैँ कि जमानत पर सुनवाई के लिए तारीख नहीं मिल सकी। महानिर्वाणी अखाड़े के श्रीमहंत जमुनापुरी का कहना है कि वे बुधवार को प्रयागराज पहुंचे थे। मीडिया रिपोर्ट से जानकारी हुई। यह दुखद है। सरकार को प्रयास करना चाहिए।

जानिए, कौन हैं स्वामी आनंद गिरि
स्वामी आनंद गिरि प्रयागराज लेटे हनुमान मंदिर के छोटे महंत हैं। साथ ही वह निरंजन अखाड़े के पदाधिकारी हैं। उन्होंने हांगकांग, लंदन, साउथ अफ्रीका, पेरिस और मेलबर्न समेत 30 देशों की यात्रा कर योग की शिक्षा दी। वह कैंब्रिज, ऑक्सफोर्ड और सिडनी जैसी कई यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने भी जाते हैं।

Anil Kapoor