लोक कल्याण का माध्यम है योग, भारत इसका विस्तारक: योगी आदित्यनाथ

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 10:05 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग लोक कल्याण का माध्यम है, जिसे आज पूरी दुनिया अपना रही है। भारत के लिए यह और भी गौरव का क्षण है, क्योंकि योग पूरी दुनिया में विस्तारक है। योगी अंतर्राष्ट्रीय योग शिविर के पूर्व संध्या पर गोरखनाथ मंदिर के स्मृति भवन के सभागार में विशेष व्यख्यान दे रहे थे।

सीएम योगी ने कहा कि हमारे चित्त एवं शरीर को सांसारिक मलों से निर्मूल कर योग हमे आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करता है। योग द्वारा शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति एवं आध्यात्मिक उपलब्धि तीनों ही सम्भव है। योग वर्णाक्षरी अभ्यास एवं वैराग्य है। योग का मतलब जीवन मे संतुलन लाना है। भारत के योग प्रसाद को दुनिया स्वीकार कर रही है। यह लोक कल्याण का माध्यम है, इसलिए इसे पेटेंट कराने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरी दुनिया के 192 देश योग का प्रदर्शन करेंगे। एक साथ इतने देशों का योग के साथ आगे बढ़ना यह दर्शाता है कि योग संकीर्णताओं से परे है और मानवता को बढ़ावा देता है। उन्होंने सबके जीवन में योग के माध्यम से खुशहाली की शुभकामना देते हुए कहा कि योग का मतलब जीवन में संतुलन लाना है। जिन मार्गों और कार्यों से संतुलन मिल जाए, वही योग है।

Deepika Rajput