कर्नाटक दौरा बीच में छोड़ योगी पहुंचेंगे आगरा, लेंगे राहत कार्यो का जायजा

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 07:27 PM (IST)

लखनऊः कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक की भूमिका अदा कर रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य में आंधी तूफान के कारण जानमाल की हुई भारी तबाही के मद्देनजर दक्षिण भारतीय राज्य का दौरा बीच में ही छोड़ कर आज शाम आगरा पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार योगी कर्नाटक से सीधे ताज नगरी पहुंचेंगे और अधिकारियों के साथ बैठक कर प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का आकलन करेंगे। 

आगरा पहुंचेंगे सीएम 
मुख्यमंत्री आगरा में ही रात्रि विश्राम करेंगे और कल सुबह आंधी तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे एवं राहत कार्यो का जायजा लेंगे। आगरा के बाद योगी कानपुर जायेंगे और वहां आसपास के क्षेत्रों में बंवडर के कारण हुए नुकसान का आकलन करेंगे।  राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कल आगरा के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे और अधिकारियों के साथ बैठक कर राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री कानपुर भी जाएंगे और वहां जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर संचालित राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा करेंगे। 

आंधी तूफान से मची तबाही 
बुधवार देर शाम आए आंधी तूफान के कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कम से कम 73 लोगों की मृत्यु हो गई थी जबकि सौ से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये थे। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन राज्य में आंधी और भारी बारिश के आसार जताये हैं। करीब 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आए चक्रवाती तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान ताज नगरी को हुआ जहां विभिन्न हादसों में 43 लोग अकाल मृत्यु का शिकार हुए थे। बवंडर से अनमोल धरोहर ताजमहल को भी आशिंक नुकसान पहुंचा था। पूरे शहर में सैकडों पेड़ धराशायी हो गए थे जबकि बडी तादाद में बिजली के खंभे गिरने से विद्युत आपूर्ति घंटो बाधित रही थी। राज्य सरकार ने तूफान में मारे गए लोगों के परिवारों को चार-चार लाख रूपये की मदद देने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

सपा अध्यक्ष ने सीएम को दौरे पर कसा था तंज 
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे राहत एवं बचाव कार्यो में कोई कोताही न बरतें।  उधर, प्राकृतिक आपदा के शिकार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के कर्नाटक दौरे को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों ने तल्ख टिप्पणी की थी। समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री के कर्नाटक दौरे पर तंज कसते हुए उन्हें उत्तर प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जाने की सलाह दी थी वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा कि प्रदेश प्राकृतिक आपदा से कराह रहा है वहीं मुख्यमंत्री अन्तर्राज्यीय दौरे पर चुनाव प्रचार में व्यस्त एवं मस्त हैं। 

कर्नाटक के सीएम ने भी ट्वीट कर योगी को लताड़ा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ट्वीट कर कहा था कि ऐसे समय में जब योगी की जरूरत यूपी में ज्यादा है तो वह कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि वह जल्द ही यूपी वापस लौटेंगे और जनता की मदद करेंगे।  सपा अध्यक्ष ने ट्वीट कर योगी को वापस आने की सलाह दी। उन्होंने कहा, योगी को कर्नाटक का चुनाव प्रचार छोड़कर तुरंत वापस आना चाहिए था। जनता ने उन्हें अपने प्रदेश की समस्याओं के समाधान के लिए चुना है, न कि कर्नाटक में राजनीति के लिए। इन हालात में भी अगर वो वापस नहीं आते हैं तो फिर हमेशा के लिए अपना मठ वहीं बना लें। 

राजबब्बर ने भी सीएम पर साधा निशाना 
 इससे पहले यादव ने ट्वीट किया था कि प्रदेश में आंधी-तूफान से लोगों की मृत्यु अत्यंत दुखद है। मैं हर प्रदेशवासी और अपने कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वह जरूरतमंदों की हरसंभव मदद करने के लिए आगे आएं। हमारे प्रदेश के लिए संकट का समय है, हम सबको मिलकर खड़ा होना होगा।  इस बीच, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने आज जारी बयान में कहा कि प्रदेश में भयंकर तूफान से लगभग 74 लोगों की अब तक असमय मौतें हो चुकी हैं, आगरा में ही केवल 43 लोगों की मृत्यु हो गयी है। लोगों के घर गिर गए, फसलें बर्बाद हो गईं हैं। व्यापक पैमाने पर जन-धन की हानि हुई है और जनता त्राहि-त्राहि कर रही है, वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री अन्तर्राज्यीय दौरे पर चुनाव प्रचार में व्यस्त एवं मस्त हैं। ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अंशकालिक नियुक्ति पर हैं साथ ही देश के सबसे गैर जिम्मेदार मुख्यमंत्रियों में एक हैं।   

विपक्ष ने की मुआवजे की मांग 
बब्बर ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने भाजपा को जनादेश प्रदेश के 75 जिले में कानून का राज स्थापित करने, बेरोजगारी दूर करने, आपदा के वक्त दु:ख-सुख में जनता के काम आने एवं नौजवान, किसान, महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिया था लेकिन सत्ता के मद में चूर मुख्यमंत्री एवं उनके मंत्री जनादेश का घोर उल्लंघन कर चुनाव प्रचार अभियान समिति के सदस्य के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मृतक परिवारों को पचास-पचास लाख का मुआवजा एवं तूफान से पीड़ति परिवारों को कम से कम तीस लाख का मुआवजा तत्काल दिया जाय जिससे कि वह दुबारा से अपना जीवन यापन शुरू कर सकें।        


 

Ruby