निकाय चुनाव: सोशल मीडिया पर बीजेपी के हक में माहौल बनाएंगे 20 हजार साइबर योद्धा

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 02:37 PM (IST)

यूपी (लखनऊ): वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के हक में माहौल का बनाने का काम सोशल मीडिया ने शानदार रूप से अंजाम दिया था। इस रणनीति का दोबारा प्रयोग कर योगी आदित्य नाथ एक बार फिर यूपी फतह करने की तैयारी करने में लगे हैं। बीजेपी ने निकाय चुनाव के लिए करीब 20 हजार साइबर कार्यकर्ताओं को मैदान में उतारा है। जिन्हें साइबर योद्धा का नाम दिया गया है। इनका काम बीजेपी प्रत्याशियों के प्रचार-प्रसार और लोगों के बीच प्रत्याशियों की छवि को बेहतर बनाने का है। प्रदेश के लगभग हर नगर पंचायत, नगर निगम और नगर पालिका परिषद में इनकी तैनाती कर चुनावी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। अप्रत्यक्ष व प्रत्यक्ष दोनों तरह से ये साइबर कार्यकर्ता प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार करेंगे।

ऐसे काम करेंगे साइबर योद्धा
सभी जिलों में यह टीम 3 सेट में काम कर रही है। पहली टीम सुबह ही स्थानीय क्षेत्र की गंभीर व जरूरी समाचारों को देखकर एक रिर्पोट तैयार करती है। उसको भाजपा के हित में बनाकर आंकड़ों के साथ नीचे की टीम को भेजा जाता है। इसके बाद दूसरी टीम लोकल लेवल पर साइबर योद्धा स्थानीय उम्मीदवारों व नेताओं फोन पर संर्पक करके उनसे विस्तार से प्रत्याशी की सभाओं, रोड शो और मोहल्ला मीटिंग की जानकारी लेती है। इसके बाद तीसरी टीम इन सभी लोगों से मिले मोबाइल नंबर, अन्य जानकारियां और आंकड़ो के आधार पर प्रदेश स्तर के अपने वरिष्ट नेताओं से भाजपा के प्रत्याशी के बारे में बात करते हैं। वार्ड लेवल पर भी कार्यकर्ता व्हाट्सएप के जरिए ग्रुप में जुड़े हैं। जिसमें एक वालंटियर का ग्रुप है और दूसरा साइबर योद्धा का और तीसरा अन्य क्षेत्रीय लोगों का जो भाजपा की योजनाओं से जुडऩा चाहते हैं।

लोकसभा का ऐसा था सोशल मीडिया का वाररूम
भाजपा ने विधानसभा और लोकसभा चुनावों में भी प्रोफेशनल आईटी सेल के लोगों को रखा था। जिसमें आईआईटी, आईआईएम से भी लोगों को लाया गया था। प्रदेश मुख्यालय में ही आईटी सेल का हेड के अलावा सपोर्ट सिस्टम नोएडा में तैयार किया गया था। उस वक्त तक भाजपा ने 1 लाख 20 हजार लोगों की सोशल मीडिया और आईटी टीम को तैयार की थी। विधानसभा 2012 में करीब  2 हजार व्हाट्सएप ग्रुप सोशल मीडिया टीम चला रही थीं। यूपी में सोशल मीडिया व आईटी सेल प्रमुख के तौर पर भाजपा में संजय राय को बनाया गया है।