CM योगी ने किसान पाठशाला का किया उद्घाटन, कहा- किसानों की आय दोगुना करना होगा लक्ष्य

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2019 - 04:15 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोकभवन में रविवार को किसान पाठशाला का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। सीएम योगी ने मिलियन स्कूल पाठशाला पर आधारित एक पुस्तिका के साथ ही कृषि कुंभ से संबंधित टेबल बुक का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री योगी ने अपने संबोधन से पहले प्रदेश भर से आए अन्नदाता किसानों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पाठशाला का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना होगा। इस पाठशाला में 10 लाख से अधिक किसान ट्रेनिंग पा चुके हैं। इस देश का किसान अपनी मेहनत से खाद्यान्न में आत्मनिर्भर हो चुका है। 5 दशक पहले भारत को खाद्यान्न के लिए दूसरे देशों पर निर्भर होना पड़ता था, लेकिन अब हिंदुस्तान की तकदीर बदल चुकी है।

उन्होंने कहा कि यह सब किसानों की मेहनत के दम पर हुआ है। सीएम ने कहा कि यूपी में उनकी सरकार से पहले गन्ना किसानों का बकाया था, लेकिन हमारी सरकार बनते हमने 68 हजार करोड़ से ज्यादा बकाया गन्ना भुगतान किया। मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल में महंगाई मुद्दा नहीं रहा है। सरकार का मकसद बिना भेदभाव के लोगों तक खुशहाली पहुंचाना है।

इस दौरान कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में हमने बड़ी जीत हासिल की है। किसान पाठशाला के माध्यम से किसानों की आय को हम दोगुना करने का प्रयास कर रहे हैं। पाठशाला के तीन चरण में 30 लाख को लाभ मिला है। किसान योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने का सरकार प्रयास कर रही है।

Deepika Rajput