'हर गरीब के सिर पर छत' PM मोदी का सपना करेंगे साकार: योगी

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2019 - 02:30 PM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सहारनपुर में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है और अब तक 24 लाख आवास बनकर तैयार हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत आवास उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम जारी है और उम्मीद है कि निर्धारित समयावधि से पहले इस काज को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछली सपा सरकार के 5 वर्ष के कार्यकाल में मात्र 63 हजार आवास इस योजना के अंतर्गत स्वीकृत किए गए थे, जबकि उनका निर्माण भी नहीं हुआ। लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र तक नहीं दिया गया। वहीं वर्तमान उनकी सरकार ने केवल सहारनपुर कमिश्नरी में 50 हजार आवास बन रहे हैं।

योगी ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1,60 लाख व्यक्तिगत शौचालय उपलब्ध कराए जा चुके हैं और जो परिवार रह गए हैं उन्हें 15 जुलाई तक आवास उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके साथ ही सहारनपुर में विश्वविद्यालय बनाने की मांग को स्वीकृति दे दी गई है। विश्वविद्यालय बनाने की कार्रवाई को शुरू करने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। गन्ना किसानों का पिछला भुगतान किया जा चुका है एवं वर्तमान सत्र का गन्ना भुगतान की योजना बनाई गई है। राज्य की 119 चीनी मिलो में रिकार्ड मात्रा में रिकार्ड चीनी का उत्पादन हुआ है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि परम्परागत उद्यम से अभी तक 491 हजार लोगों को रोजगार से जोड़ने में सफलता प्राप्त हुई है, जबकि एक लाख चौदह हजार करोड़ रुपये के उद्योगों से 1 लाख 14 हजार करोड़ रुपये का निर्यात किया गया है।

Deepika Rajput