पूर्वांचल के विकास का ठोस मॉडल हो तैयार: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 10:07 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल के विकास का ठोस मॉडल तैयार करते हुए उसमें कृषि, पर्यटन, शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, निर्यात आदि पर पूरी तरह से फोकस किया जाए। योगी ने यह विचार देर शाम लोक भवन में आयोजित पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विकास के इस मॉडल में रोजगार के प्रचुर अवसर प्रदान करने की भी क्षमता होनी चाहिए, तभी यह अपने उद्देश्य को पूरा कर सकेगा। पूर्वांचल में विकास और रोजगार की अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं। इन सम्भावनाओं के दोहन के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करना होगा। राज्य सरकार पूर्वांचल के विकास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस बोर्ड का गठन परामर्शी संस्था के रूप में किया गया है। इसका दायित्व पूर्वांचल के विकास के लिए सकारात्मक सुझाव देना होगा। राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न विकास योजनाओं का आकलन करते हुए उनके बेहतर क्रियान्वयन में बोर्ड अपने सुझाव दे सकता है।

मुख्यमंत्री ने उच्चाधिकारियों को बोर्ड के उपाध्यक्षों तथा सदस्यों को प्रोटोकॉल के तहत सभी अनुमन्य सुविधाएं तीन दिन के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नियोजन व वित्त विभाग को बोर्ड के प्रति प्रॉपर प्रोटोकॉल लागू करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने नियोजन विभाग के तहत क्षेत्रीय नियोजन प्रभाग द्वारा दिए गए प्रस्तुतिकरण का भी अवलोकन किया।

Deepika Rajput