उत्तर प्रदेश की जनता को मिलेगा नीदरलैंड के साथ हुए MoU का लाभ: योगी

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 09:51 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश और नीदरलैंड के बीच हुए एमओयू के माध्यम से प्रदेश को नई तकनीक प्राप्त होगी, जिसका लाभ जनता को प्राप्त होगा।

सीएम योगी से बुधवार को उनके सरकारी आवास पर नीदरलैंड के राजदूत मार्टिन वैन डेन बर्ग ने भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और नीदरलैंड के प्रगाढ़ सम्बन्ध हैं। उन्होंने प्रदेश और नीदरलैंड के बीच पूर्व में हुए एमओयू को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंनेे कहा कि इस एमओयू को 5 वर्षों के लिए विस्तार देते हुए वर्ष 2024 तक आगे बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय और नीदरलैंड के राजदूत ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश है, जहां विभिन्न सेक्टरों में कार्य के लिए अवसर उपलब्ध हैं। खाद्य प्रसंस्करण के साथ-साथ गन्ना, आलू, पुष्प उत्पादन एवं डेयरी उद्योग में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके किसानों की आय को दुगना किया जा सकता है। इसके अलावा, नीदरलैंड सरकार गंगा की सफाई और सीवेज ट्रीटमेंट में सहयोग प्रदान करेगी, जिससे मां गंगा अविरल और निर्मल होगी।

बता दें कि, इस एमओयू के अनुसार ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नगरीय विकास एवं अवस्थापना, जल प्रबंधन, जलापूर्ति, जल स्रोतों की स्वच्छता व जलाशयों का पुनर्जीवीकरण, सीवेज ट्रीटमेंट, परिवहन प्रबंधन व अवस्थापना के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में रिन्यूबल एनर्जी को भी बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा।

Deepika Rajput