तपसी धाम को पर्यटक स्थल के रूप में करेंगे विकसित: योगी

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 04:08 PM (IST)

बस्तीः धार्मिक पर्यटन के प्रोत्साहन को संजीदा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि तपसी धाम को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे आर्थिक रूप से पिछड़े इस क्षेत्र को विकास का सुनहरा अवसर मिलेगा।

तपसी धाम आश्रम में शिवलिंग स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करने आए सीएम योगी ने कहा कि तपसी धाम राष्ट्रीय एकता अखंडता का केंद्र बिंदु है। यहां स्वतंत्रता दिवस 3 दिनों तक समारोह पूर्वक मनाया जाता है, जिसमें विभिन्न अंचलों से लोग आकर राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता का संकल्प लेते हैं। तपसी महाराज ने बहुत पहले भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि काशी मे ज्यार्तिलिंग इंतजार कर रहा है। उनकी भविष्यवाणी आज साकार हो गई। एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना साकार हो रही है। केंद्र और प्रदेश सरकार सभी के कल्याण को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। प्रयागराज में कुंभ के मौके पर 24 करोड़ श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई थी, जबकि तपसी धाम में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत महान संतों का देश है। स्वामी विवेकानंद ने भारत के ध्वज को विश्व के मंच पर पहुंचा कर देश का गौरव बढ़ाया था। तपसी महाराज भी महान देश भक्त थे। उनके धाम के विकास के लिए सरकार कृतसंकल्प है। मनोरमा नदी की साफ-सफाई करके इसके बहाव में तेजी लाई गई है। अन्य योजनाएं भी चल रही है। सरकार महापुरूषों का आदर सम्मान करती है। बस्ती मेडिकल कॉलेज का नाम महार्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज रखा गया है। बस्ती के मुंडेरवा चीनी मिल में अक्टूबर माह से नए सत्र की पेराई शुरू हो जाएगी।

Deepika Rajput