मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को साकार करने में जुटे योगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 01:40 PM (IST)

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के सपने को साकार करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है।

सीएम योगी ने कहा कि राज्य के 75 जिलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 2024 तक अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है जो देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लिए यूपी मुख्य मशाल वाहक साबित होगा। उन्होंने कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना पहले से ही निर्यात में वृद्धि के साथ उत्साहजनक परिणाम दे रही है। राज्य सरकार ने बुनियादी सुविधाएं जैसे बिजली, पेयजल, सीवेज, साफ-सफाई और प्रमुख रूप से बेहतर कानून व्यवस्था की कई योजनाएं बनाई हैं। सीएम ने दावा किया कि ओडीओपी के माध्यम से राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा दिया जा रहा है।

योगी ने कहा कि हमने निर्यात इकाइयों को बैंकों के साथ जोड़ा है जिसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। हमारी ओडीओपी योजना एमएसएमई क्षेत्र का पूरी तरह से समर्थन करेगी और उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पास पहले से ही निर्मित कुछ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 57 जिलों में क्लस्टर हैं। इनमें कालीन के लिए भदोही, कांच के बने पदार्थ के लिए फिरोजाबाद, पीतल-बर्तन के लिए मुरादाबाद, चिकन के कपड़े के लिए लखनऊ, साड़ी के लिए वाराणसी और आजमगढ़ शामिल हैं। हमे अगले 4 वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था प्राप्त करनी है ताकि देश इसे 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बना सके।

योगी ने कहा हर कोई जानता है कि उत्तर प्रदेश के बिना देश लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकता है और इस तरह हमे लक्ष्य हासिल करने के लिए अथक परिश्रम करना होगा। लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जिलों पर मुख्य ध्यान केंद्रित करेंगे। अब जिला अधिकारियों को अपने स्वयं के विकास दर को जारी करने और अपने क्षेत्र की एक नई मैपिंग के लिए जाने के लिए कहा गया है। अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया कि शिथिलता के लिए अब कोई बहाना नहीं होगा।

Deepika Rajput