अवैध स्कूलों के खिलाफ चला योगी का डंडा, दर्जन भर स्कूलों पर दर्ज हुआ मुकदमा

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 04:27 PM (IST)

सुल्तानपुरः सूबे की योगी सरकार ने पिछले कई वर्षों से बिना मान्यता के जगह-जगह चल रहे अवैध स्कूलों के खिलाफ छापेमारी शुरु की है। बीएसए ने इसके लिए बाकायदा ब्लाकवार टीमें गठित की हैं। अब तक 100 से ज्यादा स्कूलों को बंद कराया जा चुका है। साथ ही दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया है।

योगी ने चलाया अवैध स्कूलों के खिलाफ महाभियान 
बंद कराए गए स्कूलों के बच्चों को पास के सरकारी स्कूलों में नामांकन कराया जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शुरु किए गए इस महाभियान से अवैध रुप से चला रहे स्कूल संचालकों में हड़कम्प मचा है।

अभिभावकों से अच्छी खासी रकम वसूलते थे ये स्कूल
बता दें कि जिले में पिछले कई वर्षों से अवैध रुप से संचालित हो रहे स्कूल अभिभावकों से ड्रेस और किताबों के नाम पर अच्छी खासी रकम वसूल रहे थे। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा इन अमान्य विद्यालयों को कई बार मान्यता करा लेने का नोटिस भी जारी किया गया था, लेकिन कुछ अधिकारियों की लापरवाही और कुछ स्कूल संचालकों की मनमानी के चलते इन स्कूलों ने मान्यता के मानक पूरे नहीं किए।

467 स्कूल बिना मान्यता के संचालित
योगी सरकार बनने के बाद शासन ने पूरे सूबे में इन अमान्य स्कूलों के खिलाफ अभियान छेड़ा तो जिले के अधिकारी भी हरकत में आ गए। लिहाजा बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ब्लाकवार टीमें बनाई और ऐेसे स्कूलों को बंद कराने के निर्देश दिए। विभाग ने बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों का सर्वे कराया तो यह देखकर हैरान रह गया कि जिले में 467 स्कूल बिना मान्यता के संचालित किए जा रहे हैं। आनन-फानन विभाग ने छापेमारी शुरू कर दी।

दर्जन भर स्कूलों के खिलाफ मामला दर्ज
टीमों ने कार्रवाई शुरु की तो हड़कम्प मच गया। बावजूद इसके तमाम दबंग संचालकों ने विभाग के आदेशों को ताक पर रख दिया। लिहाजा ऐसे दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया गया है। बीएसए कौस्तुभ कुमार ने बताया कि अब जिले में कोई भी स्कूल बिना मान्यता के नही चलेगा। यह महाभियान तब तक चलता रहेगा जब तक ऐसे स्कूलों को बंद नही करा दिया जाएगा। आदेश न मानने वालों के खिलाफ मुकदमा भी लिखाया जा रहा है।