योगी सरकार का बड़ा ऐलान - 87 लाख लोगों को देगी 2 माह की अतिरिक्त पेंशन

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 06:24 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के कारण देश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में गरीब, मजदूर, पेंशन भोगियों के लिए सरकार बड़े से बड़े फैसले ले रही है। योगी सरकार ने अब पेंशनधारियों को 14 महीने की पेंशन देने की घोषणा की है। इस घोषणा से प्रदेश के 87 लाख लोगों को मिलेगा लाभ मिलेगा।

बता दें कि यूपी का समाज कल्याण विभाग प्रदेश में करीब 50 लाख गरीब बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन देता है। महिला कल्याण विभाग 26 लाख से अधिक निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्रदान करता है। इसी प्रकार दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग भी करीब 11 लाख दिव्यांगों को पेंशन देता है। तीनों ही पेंशन योजना में सरकार 500-500 रुपये प्रति माह लाभार्थियों को प्रदान करती है। कोरोना संक्रमण के इस दौर में गरीबों को आर्थिक संकट न हो इसलिए सरकार इन्हें अप्रैल महीने में ही दो माह की एडवांस पेंशन दे चुकी है।

हालांकि केंद्र से जो धनराशि आई है वह उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों की संख्या के हिसाब से नाकाफी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपने संसाधनों से बचे हुए लाभार्थियों को दो-दो माह की अतिरिक्त पेंशन मुहैया कराएगी। इस निर्णय से सभी लाभार्थियों को साल भर में छह हजार रुपये के बजाय सात हजार रुपये मिलेंगे।

Edited By

Ramkesh