‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान की शुरुआत कर बोले योगी-अक्टूबर 2019 तक यूपी के हर घर में होगा शौचालय

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 01:03 PM (IST)

फतेहपुरः यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फतेहपुर में दीप प्रज्जवलित कर‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, यूपी के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, कारागार राज्य मंत्री जय कुमार जैकी समेत अन्य नेता और गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जनता के साथ प्रधानमंत्री मोदी के “स्वच्छता ही सेवा” संबोधन को सुना और बाद में उनकी सरकार द्वारा स्वच्छता की दिशा में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

योगी ने कहा कि आज से 4 साल पहले यूपी के गांवों के लिए स्वच्छता एक सपना था, अधिकांश गांव गंदे थे। जब से यह मिशन शुरू हुआ है तब से 25 लाख शौचालय गांवों में बने हैं। उस समय 23 प्रतिशत कवरेज था और 2017 में इसे जन आंदोलन बनाया गया। प्रदेश में 56 हजार स्वच्छाग्री तैनात किए गए और सफाई कर्मचारियों को तैयार किया।

प्रदेश को करेंगे खुले में शौच मुक्त
इसके साथ ही 2 लाख 20 हजार राजमिस्त्रियों को तैयार किया गया है। प्रदेश में 1 करोड़ 36 लाख घरों का निर्माण करवाया गया, जहां शौचालय की सुविधा है। हम एक साल में प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे। सीएम ने कहा कि छोटे परिवारों के लिए कार्ययोजना तैयार हो चुकी है।

स्वच्छता अभियान स्वस्थ होने का अभियान 
उन्होंने कहा कि फतेहपुर का हसनापुर सानी गांव खुले में शौच से मुक्त हुआ है, इसलिए इस गांव को इस महत्वाकांक्षी योजना के आगाज के लिए चुना गया। स्वच्छता अभियान स्वस्थ होने का अभियान है। यूपी में गंदगी के कारण कई क्षेत्रों में कई तरह के रोग पनपते थे, लेकिन स्वच्छता अभियान के बाद इस तरह के रोगों पर काबू पाया जा रहा है।

पीएम मोदी को दिया श्रेय 
पूर्वी यूपी के कई क्षेत्रों के लोग पिछले 40 वर्षों में मलेरिया, इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारियों से जूझ रहे थे, खासकर अगस्त के महीने में इन बीमारियों से सबसे अधिक मौते होती थी, लेकिन इस साल जो आंकड़े आए हैं, उनमें काफी बदलाव आया है। बीमारियों का ग्राफ गिर गया है, जिसका श्रेय पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को जाता है। 

Ruby