योगी सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना योद्धाओं की मौत पर परिवार को मिलेगा 50 लाख

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 10:45 AM (IST)

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन जारी है। ऐसे में कोरोना पीड़ितों की मदद कर रहे योद्धाओं के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। कोरोना में मदद कर रहे डॉक्टर, पुलिसकर्मी व अन्य कर्मचारियों की संक्रमण से मौत होने पर सरकार की तरफ से आश्रितों को 50 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। यह धनराशि एकमुश्त दी जाएगी। शनिवार को इसकी जानकारी अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने दी। प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस कमिश्नर, एसएसपी व एसपी को इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया गया।

कोरोना संक्रमण से मृत्यु का देना होगा प्रमाणपत्र
अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार के कथन अनुसार प्रक्रिया की स्वीकृति जिलाधिकारी द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा जिस विभाग के कर्मचारी की मौत कोरोना से होगी, उसके विभागाध्यक्ष कोविड 19 रोकथाम, बचाव और उपचार में नियुक्त कर्मचारी का प्रमाणपत्र देंगे। साथ ही कर्मचारी की मृत्यु के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कोरोना संक्रमण से मृत्यु का प्रमाणपत्र देना होगा।

परिजनों को मिलेगा व्यवस्था का लाभ
उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था का लाभ चिकित्सा अनुभाग 1 के शासनादेश से आच्छादित कार्मिकों से भिन्न सभी विभागों, निगमों, स्वायत्तशासी संस्थाओं, प्राधिकरणों के सरकारी, अर्द्ध सरकारी, संविदा कर्मी, दैनिक वेतन भोगी, आउटसोर्स के स्थायी और अस्थाई कर्मियों के परिजनों को दी जाएगी।

योगी सरकार ने डीए भुगतान पर 30 जून तक लगाई रोक
उधर, अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल ने जानकारी देते हुए बताया कि योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए भुगतान पर 30 जून तक रोक लगा दी है। हालांकि, इस दौरान सरकारी विभागों में राज्य सरकार से मिलने वाले वेतन, भत्ते, मानदेय व पेंशन आदि समय से मिलती रहेगी। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, पुलिस, राजस्व विभाग के सभी खर्चे यथावत मिलेंगे। 

Tamanna Bhardwaj