योगी ने सामूहिक विवाह में 1000 से अधिक जोड़ों को दिया आशीर्वाद, कहा- पहले बहुत सारी बालिकाएं कुंवारी रह जाती थी

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 07:37 PM (IST)

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दौरे के दूसरे दिन चंपा देवी पार्क में आयोजित जनपद स्तरीय सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 1000 से अधिक जोड़ों को अपना आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जोड़ों को प्रमाण पत्र के साथ उपहार भी भेंट किया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुस्लिम जोड़ों के निकाह के लिए पांच मौलवी एवं विवाह कराने के लिए 15 पंडितों द्वारा पूरे रीति रिवाज से विवाह संपन्न कराया गया। सामूहिक विवाह स्थल पर ढाई सौ से अधिक वेदी बनाई गई है। एक वेदी पर 4 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। प्रदेश सरकार द्वारा सामूहिक विवाह में शामिल होने वाले जोड़ों को 10 हज़ार रुपये के समान उपहार स्वरूप दिया गया एवं वधू के खाते में 35 हजार रुपए भी दिया गया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में आने वाले जोड़ों एवं उनके परिजनों के लिए भी भोजन की व्यवस्था प्रशासन द्वारा किया गया था। 



पहले बहुत सारी बालिकाएं कुंवारी रह जाती थी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित इस सामूहिक विवाह समारोह में 1000 से अधिक जोड़े विवाह के पावन बंधन में बंधे हैं। उन्होंने कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार बनी तब बहुत सारी बालिकाएं ऐसी थी जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह पैसा खर्च करके और दहेज आदि जैसी कुप्रथा के खिलाफ लड़ सकें। बहुत सारी बालिकाएं कुंवारी रह जाती थी। जब यह बात मेरे सामने आई तब हमने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को प्रारंभ किया था। पहले 31000 रुपए मिलते थे बाद में हमने इसे बढ़ाकर 51000 रुपए कर दिया और मुझे बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि प्रदेश में 2 लाख बालिकाओं की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत संपन्न हो चुकी है।



बिना किसी भेदभाव के सबको मिल रहा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ
उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक तबके के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में डबल इंजन की भारतीय जनता पार्टी की सरकार पूरी इमानदारी और प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है और इसका परिणाम हम सबके सामने हैं। बिना किसी भेदभाव के सबको जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

Content Writer

Ajay kumar