योगी कैबिनेट की 9वीं बैठक संपन्न, इन 4 अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2017 - 08:11 PM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट की 9वीं महत्वपूर्ण बैठक लोकभवन में संपन्न हुई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। मंत्री स‌िद्धार्थ स‌िंह ने बताया कि 3 व‌िभागों के 4 मुद्दों को कैब‌िनेट की बैठक में रखा गया। इस बैठक में सरकार ने राजकीय चिकित्सालयों में तैनात डाक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 साल करने का फैसला किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने संवाददाताआें को बताया कि 2017-18 में एक हजार डाक्टर उपलब्ध हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के मकसद से उक्त फैसला किया गया। इस फैसले से सेवानिवृृृत्त हो रहे लगभग 1100 डाक्टरों की सेवाएं अगले दो और वर्ष तक मरीजों को उपलब्ध होगी। सिंह के साथ मौजूद औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना से ‘समाजवादी’ शब्द हटाया गया है।

उल्लेखनीय है कि पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार के समय इस परियोजना के साथ ‘समाजवादी’ नाम जोड़ा गया था।  महाना ने बताया कि यह परियोजना पूर्वांचल के लोगों के लिए फायदेमंद होगी। एक्सप्रेसवे लखनऊ से बलिया तक जाएगा। परियोजना के लिए 80 फीसदी से ज्यादा भूमि अधिग्रहण के बाद कार्य शुरू किया जाएगा। करीब 353 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का काम दो साल में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

मंत्रियों ने बताया कि कैबिनेट बैठक में खनन नीति पर चर्चा की गई। खनन कार्यों की निगरानी के लिए विशेष प्रबंधन किए जाएंगे। मौरंग और बालू जैसे खनिजों के उत्खनन की निगरानी सीसीटीवी और जीपीएस के जरिए की जाएगी। उन्होंने बताया कि खनन के पट्टों की अवधि बढ़ाने का फैसला भी किया गया है। ग्रेनाइट जैसे खनिजों के पट्टे की अवधि बढ़ाकर अब 30 साल की गई है।