योगी ने वनटांगिया मजदूरों के बीच मनाई दीपावली, बच्चों को बांटी मिठाईयां

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 11:33 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर जिले में स्थित ग्राम पंचायत तिकोनिया में वनटांगिया परिवारों के बीच दीपावली मनायी और बच्चों को मिठायां बांटी।

मुख्यमंत्री ने वनटांगिया मजदूरों को दीपावली की बधायी देते हुए कहाकि वनटांगिया गांवों के विकास के लिए लगभग एक करोड़ 32 लाख की सात परियोजनाओं जिसमें एक परियोजना का शिलान्यास तथा छह परियोजाओं का लोकार्पण किया।

इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना तहत 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। इसकेसाथ ही प्राइमरी स्कूल के बच्चों द्वारा हैण्डवाश डेमो कार्यक्रम के प्रस्तुतिकरण पर बच्चों को सम्मानित किया और गोरखपुर जिले के कुल छह वनटांगिया राजस्व ग्रामों के मुखिया सहित अन्य संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

योगी ने सभी को दीपावली की शुभकामना देते हुए कहा कि जिले के चयनित पांच वनटांगिया बस्ती को राजस्व ग्राम का दर्जा दिया गया है। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत इन सभी गावों में कुल 791 आवास निर्माण कराने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके तहत 694 आवास का निर्माण पूर्ण हो चुके है तथा 97 निर्माणाधीन है।

उन्होंने बताया कि दो वर्ष पूर्व इन गावों में पक्के मकान, शौचालय, पेंशन, मालिकाना हक, हैण्डपम्प, सड़क,बिजली आदि नहीं थी। राज्य सरकार ने इन गावों सभी सुविधाएं उपलब्ध करा दी है। स्कूलों में बच्चों के लिए यूनिफार्म, बैग, स्वेटर आदि भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

Tamanna Bhardwaj