CM योगी की गोरखपुर को सौगात, 87 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 08:42 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 87.57 करोड़ रुपए की लागत से गोरखपुर जिले की कुल 36 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और आसरा योजना के 7-7 लाभार्थियों को आवास की प्रतीक चाभी तथा प्रमाण पत्र एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 7 लाभार्थियों को अंत्योदय/पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड वितरित किया।

इस दौरान आसरा आवास योजना के 100 तथा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 51 लाभार्थियों को योजना के तहत प्रमाण पत्र/प्रतीक चाभी वितरित की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों के उत्थान के लिए प्रयत्नशील है और उनके हित में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। विकास योजनाओं को बिना भेदभाव समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में 11 लाख प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) बनाया जा चुका है जिसका एक साथ गृह प्रवेश अक्टूबर के अंत में कराया जाएगा। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में 4 लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। जो लोग मकान विहीन है अथवा मकान जर्जर स्थिति में है, उनको आवास उपलब्ध कराने के दिशा में कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक सड़क किनारे रहने वाले बसफोड़ अपने आवंटित आवास में रहेंगे। प्रशासन उनके परम्परागत रोजगार की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायेगा। खेतों के किनारे बांस लगाए जाएं ताकि उनका परम्परागत रोजगार प्रभावित न हो और उनके कलाकृतियों को बाजार में बिक्री की व्यवस्था की जाए। बसफोड़ को स्वंय सहायता समूह बनाकर स्वावलम्बी बनाया जाएगा। उन्होंनेे बताया कि प्रदेश में वेण्डरजोन बनाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने तथा सड़क के किनारे ठेला, खोम्चा लगाने वाले को व्यवस्थित करने के साथ ही जिलों को स्वच्छ सुन्दर बनाया जाएगा।

प्रदेश में अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी के तहत 3.50 करोड़ लोगों को राशन कार्ड वितरित करने का फैसला किया गया है जिसका शुभारम्भ आज यहां से किया गया है। अंत्योदय कार्ड के तहत कार्ड धारक को 35 किलो खाद्यान्न रियायती दर पर दिया जाता है, पात्र गृहस्थी कार्ड पर प्रत्येक सदस्य को 5 किलो खाद्यान्न दिया जाता है। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सर्वे कराया जा रहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित न रहे और जो लोग छूटे है उन्हें भी राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। गरीब की कोई जाति नहीं होती है, कोई भूखा न रहे इसलिए सबको आगे आकर उनकी मदद करना होगा।

Anil Kapoor