बस्ती में योगी-गडकरी ने किया एक हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 05:25 PM (IST)

बस्तीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को बस्ती पहुंचे। यहां उन्होंने एक हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया। 450 करोड़ की लागत से बस्ती रिंग रोड का और घाघरा नदी पर जल मार्ग का भी शिलान्यास किया गया।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने अपने संबोधन में कहा कि हम लोगों ने वर्षों से बंद पड़ी मुंडेरवा चीनी मिल का शिलान्यास किया है। हमारा प्रयास है कि अगले सत्र में मुंडेरवा चीनी मिल चल जाए, जिससे हजारों किसानों को लाभ मिलेगा। अब तक हम लोगों ने 37 हजार करोड़ रुपये गन्ने का भुगतान किया है। हमारी कोशिश है कि 30 नवंबर तक गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान किया जाए। हम नई एथनॉल पॉलिसी लेकर आए हैं, जिसका प्रस्ताव भारत सरकार के पास भेजा है। प्रधानमंत्री ने गन्ने से सीधे एथनॉल बनाने की कार्रवाई को स्वीकृति दे दी है।

वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि मेरा विश्वास है की पूरे 5 साल में जो हमने काम किए हैं,  2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हमारे विभाग से उत्तर प्रदेश के रास्तों पर खर्चा होगा। मेरठ से सहारनपुर तक 15 हजार करोड़ रुपये से हाइवे का निर्माण किया जाएगा, जो उत्तर प्रदेश के विकास के लिए बहुत बड़ा योगदान होगा। देश बहुत तेजी से विकास कर रहा है, लेकिन विकास के लिए उद्योग और खेती का विकास जरूरी है। अब ग्लोबल इकॉनमी है और भाव तय करना हमारे हाथ में नहीं है। 

उन्होंने कहा कि इस समय ब्राजील में चीनी का भाव 22 रुपये किलो है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने जो गन्ने का भाव दिया है उसे चीनी से जोड़ा जाए तो 34 रुपये किलो चीनी के भाव से गन्ना खरीदा गया। हम उत्तर प्रदेश की नदियों में जल मार्ग बना रहे हैं, वाराणसी से हलदिया जल मार्ग के लिए 5,400 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। 

Deepika Rajput