योगी ने दिए इन 8 जिलाधिकारियों को रैंकिंग में सुधार लाने के निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2019 - 06:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आठ महत्वाकांक्षी जिलों के जिलाधिकारियों को नीति आयोग के मानकों के आधार पर अपनी रैंकिंग में सुधारने लाने के निर्देश दिए।  मुख्यमंत्री लोक भवन में प्रदेश के आठ महत्वाकांक्षी जिलों के रूपान्तरण के सम्बन्ध में जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में प्रत्येक माह समीक्षा करें और ठोस कार्य योजना बनाते हुए यह सुनिश्चित करें कि उनसे सम्बन्धित जिले देश में रैंकिंग के मामले में टॉप 10 पर आएं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में नियमित रूप से आंकड़ों की शुद्धता के साथ डेटा फीडिंग सुनिश्चित की जाए, जिससे जिले की रैंकिंग प्रभावित न हो। उन्होंने जिन आठ जिलों के बारे में कहा उनमें चित्रकूट, बलरामपुर, बहराइच, सोनभद्र, श्रावस्ती, चन्दौली, सिद्धार्थनगर और फतेहपुर शामिल हैं।  

योगी ने इन जिलों पर नीति आयोग द्वारा दिए गए छह विषयगत क्षेत्रों-स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेषण एवं कौशल विकास तथा आधारभूत संरचना में रैंकिंग के सम्बन्ध में अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और उन्हें दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहराइच, सिद्धार्थनगर की ओवर ऑल रैंकिंग में गिरावट आयी है, जिस पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बलरामपुर, श्रावस्ती और चित्रकूट, सोनभद्र तथा बहराइच जिलों की समग्र रैंकिंग में प्रथम 20 स्थानों में से रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि सम्बन्धित जिलों के अधिकारी टीम वकर् के साथ कार्य करें तो परिणाम अच्छे आएंगे।

Ruby