CM योगी ने कोविड अस्पतालों में अच्छी चिकित्सा व्यवस्था बनाए रखने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 03:49 PM (IST)

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कोविड अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए और कहा कि इन अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से अतिरिक्त चिकित्साकर्मियों की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में कोविड-19 के दृष्टिगत एल-2 व एल-3 कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए और आईसीयू बिस्तरों की भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। एल-2 बिस्तर ऑक्सीजन सुविधा युक्त होते हैं जबकि एल-3 बिस्तर वेंटिलेटर सुविधा युक्त होते हैं।

मुख्यमंत्री सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में ‘अनलॉक' व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन निजी मेडिकल कॉलेजों में कोविड चिकित्सालय स्थापित किए गए हैं, वहां की व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा एक नियंत्रक अधिकारी तैनात किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद कानपुर तथा लखनऊ में कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने तथा चिकित्सा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के कार्यों में संबंधित जिलाधिकारी को सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से दोनों जनपदों में विशेष सचिव स्तर के दो-दो अधिकारी तैनात किए जाएं।

इसके अलावा जनपद वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर तथा बहराइच में भी संबंधित जिलाधिकारी को सहयोग प्रदान करने के लिए विशेष सचिव स्तर का एक अधिकारी तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सभी प्रयास जारी रखे जाएं। कोरोना वायरस से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए जनता को निरन्तर जागरूक किया जाए। टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्रों, पोस्टर-बैनर आदि के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान की जाए। मास्क के अनिवार्य उपयोग, दो गज की दूरी बनाए रखने के संबंध में आम लोगों को लगातार जागरूक किया जाए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा के मानक पूरे हों। इसके साथ ही, अस्पतालों में अन्य सुविधाएं भी तय मानकों के अनुरूप हों। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static