योगी की जीरो टॉलरेंस नीति से अपराधी परेशान, माफियाओं की अब तक 16 अरब की संपत्ति की गई जब्त

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 05:34 PM (IST)

लखनऊ: अपराधियों के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति पर अमल करते हुये उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मौजूदा कार्यकाल में अब तक गैंगस्टर एक्ट के तहत 15 अरब 74 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध संपत्ति को जब्त किया जा चुका है।  अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन पर प्रदेश में अपराधियों के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के शानदार नतीजे सामने आये हैं। पुलिस ने कुख्यात अपराधियों, माफियाओं और उनके गिरोह के अन्य सहयोगियों के विरूद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही की गयी है जिसके परिणाम स्वरूप अब तक गैंगेस्टर अधिनियम के तहत कुल 15 अरब 74 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध सम्पत्तियों के जब्तीकरण की कार्यवाही की गयी है।

उन्होंने बताया कि इनमे सर्वाधिक कार्यवाही जनवरी 2020 से अब तक की गयी है। इस अवधि में रिकाडर् कुल 13 अरब, 22 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध सम्पत्ति गैगेंस्टर अधिनियम के तहत जब्त की गयी है।  अवस्थी ने बताया कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 13700 से अधिक अभियोग गैंगेस्टर अधिनियम के तहत दर्ज किये जा चुके हैं, जिनमें 43 हजार से अधिक अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गयी है। अब तक गैंगेस्टर अधिनियम की धारा-14(1) के तहत 1431 प्रकरणों में 15 अरब, 74 करोड़, 5 लाख रूपये से अधिक की चल अचल अवैध सम्पत्तियोें पर शिंकजा कसते हुये सरकारी जमीन अवमुक्त कराने, अवैध कब्जे के ध्वस्तीकरण एवं अवैध सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की जा चुकी है।  

गैगेंस्टर अधिनियम में सर्वाधिक कार्यवाही वाराणसी जोन में की गयी है, जहॉ पर कुल 420 प्रकरणों में दो अरब दो करोड़ 29 लाख रूपये से अधिक, गोरखपुर जोन में 208 प्रकरणों में दो अरब 64 करोड़ 85 लाख रूपये से अधिक तथा बरेली जोन में एक अरब 84 करोड़ 82 लाख रूपये से अधिक की सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की गयी। अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में संगठित अपराध का सफाया किया गया है तथा 20 मार्च 2017 से 20 जून 2021 तक की अवधि में कुल 139 अपराधी गिरफ्तारी के दौरान हुई पुलिस मुठभेड़ में मारे गये हैं तथा 3196 घायल हुये हैं। इन कार्यवाहियों में पुलिस बल के 13 जवान अछ्वुत शौर्य का प्रदर्शन करते हुये वीर गति को प्राप्त हुये तथा 1122 पुलिस कर्मी घायल भी हुये हैं। अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि जनमानस में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुद्दढ़ करने तथा अपराधियों के अन्दर कानून के भय का माहौल पैदा करने के लिए विशेष प्रयास किये गये हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के 25 कुख्यात माफिया अपराधियों को चिन्हित कर उनके तथा गैंग के अपराधियों व उनके सहयोगियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static