कोरोना को हराने में जुटी योगी सरकार, यूपी में 33 हजार बेड तत्काल बढ़ाने के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 05:22 PM (IST)

लखनऊः आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। कई रोगियों ने अस्पतालों में बेड न मिल पाने के कारण या तो सड़कों पर दम तोड़ दिया या अपनी बारी आने के इंतजार में हॉस्पिटल के बाहर ही तड़पते रहे। ऐसे में प्रदेश में ऑक्सीजन हो या स्वास्थ्य व्यवस्था मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उनकी टीम एक्शन मोड पर काम कर रही है। इसी क्रम में उन्होंने प्रदेश में करीब 33 हजार बेड तत्काल बढाने के निर्देश दिए हैं।

सभी 75 जिलों में निगरानी करते हुए तत्काल बढ़ाए जाएंगे 200 बेड
बता दें कि सीएम योगी ने प्रदेश में मौजूदा एल-1,एल-2,एल-3 के करीब 1 लाख 80 हजार बेड के अतिरिक्त 33 हजार और बेड बढाने क़े आदेश दिए हैं।उनके द्वारा स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार बेड और चिकित्सा शिक्षा विभाग को 18 हजार बेड तत्काल बढाने की जिम्मेदारी दी गई है। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 हजार बेड के सापेक्ष, प्रदेश के सभी 75 जिलों में निगरानी करते हुए तत्काल 200 बेड बढ़ाये जाएंगे। 


योगी सरकार ने लांच किया IIT का ऑक्सीजन ऑडिट एप
यूपी के अस्पतालों में बुधवार से ऑक्सीजन ऑडिट की शुरुआत हो गई। आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों द्वारा 24 घंटे में तैयार एप को यूपी सरकार ने लांच कर दिया है। बता दें कि पहले चरण में 60 अस्पतालों को शामिल किया गया है। जिनमें कानपुर के हैलट, उर्सला व रामा मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। इस एप से पूरा सिस्टम तैयार हो, जिससे भविष्य में सरकार तय करेगी कि किस अस्पताल को कब और कितनी ऑक्सीजन उपलब्ध करानी है। पहले चरण में 60 अस्पतालों को शामिल किया गया है। जिनमें कानपुर के हैलट, उर्सला व रामा मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

Content Writer

Moulshree Tripathi