गायों को ठंड से बचाने में योगी सरकार नाकाम, प्रधानों की जेब हो रही ढीली

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 12:32 PM (IST)

अलीगढ़ः गायों को ठंड से बचाने में योगी सरकार नाकाम साबित हो रही है। अलीगढ़ में बढ़ती ठंड में गायों के बचाव के लिए गांव के प्रधान को ही अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। गौशालाओं में गायों की देखभाल के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अलीगढ़ के गंगई गांव के प्रधान निजाम ने बताया कि ठंड में गायों को बचाने के लिए 7 हजार रुपये अपने खर्च कर तिरपाल लगवाया है।

गौशाला के लिए तीन महीने पहले एक बार 49 हजार रुपए की किस्त खाते में आई थी। बाकी उसके बाद खाते में रुपये नहीं आए। गांव के लोगों से उधार लेकर गौशाला में गायों के संरक्षण का इंतजाम कर रहे हैं।

प्रधान निजाम ने बताया कि गौशाला को चलाने में दिक्कतें आ रही है। भूखी प्यासी गायों की सेवा के लिए रात में 2-2 बजे तक काम किया है। उन्होंने कहा कि गाय बीमार पड़ जाती है तो प्राइवेट डॉक्टर को बुला कर इलाज कराते हैं। वहीं खैर की लोहागढ़ की गौशाला में ठंड से बचने के लिए कोई इंतजाम नहीं दिखे। ठंड का मौसम आ गया है, लेकिन गायों को ठंड से बचाने के लिए प्रशासन के इंतजाम काफी नहीं दिख रहे है। चारे की व्यवस्था से लेकर गायों के इलाज कराने का काम में सरकारी व्यवस्था सुस्त है।

Tamanna Bhardwaj