योगी सरकार ने शराबियों को दिया बड़ा झटका! UP में बढ़ेगी शराब की कीमतें, देखें कितना होगा नया दाम

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 03:51 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीते शनिवार को नई आबकारी नीति (New Excise Policy) को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत 1 अप्रैल से प्रदेश में देसी, अंग्रेजी शराब (Liquor) की कीमतों में इजाफा होगा। इस नई नीति से शराब पीने वाले को तो बड़ा झटका लगा ही है लेकिन इसके साथ ही शराब का कारोबार करने वालों को भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।

PunjabKesari

दरअसल, शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नई शराब नीति को मंजूरी दी गई है। इस आबकारी नीति के मुताबिक यूपी में देसी और अंग्रेजी शराब की कीमतों में क्रमशः 5 व 10 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी। इसके साथ ही बियर की कीमतों में भी 5 से 7 रुपए का इजाफा होगा।

ये भी पढ़े...Breaking news: लखनऊ से कोलकाता जा रही AirAsia की फ्लाइट से टकराया पक्षी, करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

जानें कितनी बढ़ेगी कीमतें
बता दें कि यह कीमतें पूरे यूपी में 1 अप्रैल से लागू की जाएगी। इतना ही नहीं शराब कारोबारियों को भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल सरकार द्वारा लाइसेंस फीस में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। साथ ही  मॉडल शॉप पर शराब पिलाने पर अब 2 लाख की बजाय 3 लाख रुपए शुल्क देना होगा। वहीं, कैबिनेट बैठक में नई आबकारी नीति को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023 में 45 हजार करोड़ के राजस्व का लक्ष्य रखा है। जो कि पिछले साल के लक्ष्य से 5 हजार करोड़ बड़ा दिया गया है।

PunjabKesari

ये भी पढ़े...इटावा दौरे पर पहुंचे जितिन प्रसाद, बोले जनता हमारा साथ दे रहीं... इसलिए विपक्ष परेशान

देखें कितना होगा नया दाम
आपको बता दें कि लाइसेंस फीस बढ़ने के चलते देसी शराब का 200ml वाला पउवा (25%) पहले 50 रुपए में मिलता था जो अब 55 रुपए में मिलेगा और 200 ml पउवा (36%) का दाम 65 रुपए से बढ़कर 70 रुपए तक हो जाएगा। इसके अलावा गले-सड़े अनाजों से बनाई गई शराब का 200 ml के पाउच का दाम पहले 75 रुपए था जो अब 80 रुपए हो जाएगा। इसी के तहत अंग्रेजी शराब के क्वार्टर के दामों में भी लगभग 10 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

Recommended News

static