पूर्व सैनिकों को योगी सरकार ने दिया होली गिफ्टः बच्चों के शिक्षा अनुदान में की बढ़ोतरी,इसी सत्र से आश्रितों को मिलेगा योजना का लाभ

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 08:55 PM (IST)

बरेली: उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि के जरिए पूर्व सैनिकों के बच्चों को दी जाने वाली शैक्षिक सहायता की राशि बढ़ा दी गई है। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने पत्र जारी कर जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कार्यालय को निर्देश दिए हैं।
l


 बढ़ी अनुदान राशि को इसी सत्र से लागू किया जाएगा
अधिकारियों के मुताबिक योजना के तहत अनुदान को 20 मार्च से ही लागू किया गया है। इसे इसी सत्र से ही शुरू किया जाएगा। जिले में वर्तमान में करीब आठ सौ से अधिक पूर्व सैनिकों के आश्रित इस योजना का लाभ ले रहे हैं। पूर्व सैनिकों के बच्चों को कक्षा नौ से परास्नातक तक शिक्षा के लिए अनुदान दिया जाता है। पांच फरवरी को राज भवन में वार्षिक शैक्षिक सहायता योजना के तहत हुई समीक्षा बैठक में अनुदान राशि में बढ़ोतरी की गई। अब इसका आदेश जारी किया गया है। इसके तहत कक्षा नौ और दस में सहायता राशि को 6500 से बढ़ाकर नौ हजार रुपये, 11 और 12वीं में 7500 की जगह 10 हजार रुपये, स्नातक स्तर पर 85 सौ की जगह 12 हजार रुपये और पीजी स्तर पर 11 हजार की जगह 15 हजार रुपये दिए जाएंगे।

तकनीकी शिक्षा के लिए भी बढ़ाई गई राशि
इसके अलावा तकनीकी शिक्षा जैसे आईटीआई और अन्य प्रमाण पत्र कोर्स के लिए 13 हजार से बढ़ाकर 17500 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीटेक, एमबीए कोर्स में 30 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये अनुदान दिया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल राघवेंद्र सिंह राघव ने बताया कि राज्य सरकार ने पूर्व सैनिकों के हित में निर्णय लिया है। ये अनुदान इसी सत्र से लागू कर दिया गया है।

Content Writer

Ajay kumar