दलहन और तिलहन की खेती को योगी सरकार दे रही है प्रोत्साहन, कृषि मंत्री का दावा

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 10:15 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दावा किया कि दलहनी और तिलहनी फसलों की खेती को सरकार द्वारा दिये जा रहे प्रोत्साहन के चलते इन फसलों के उत्पादन में तीन गुना से ज्यादा का इजाफा हुआ है।      

शाही ने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि सरकार से मिल रहे प्रोत्साहन की बदौलत प्रदेश में तिलहनी फसलों का उत्पादन पांच लाख मीट्रिक टन से बढकर 17 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गया है।        उन्होंने कहा कि देश में 75 हजार करोड रुपए के खाने के तेल का आयात होता है। तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में सरकार गंभीर है और दलहनी व तिलहनी फसलों की उत्पादकता को बढाने के लिये काम काम कर रही है। गन्ने की फसल के साथ मूंग और मसूर की इन्टरक्रापिंग भी काराई जा रही है।      

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार प्राकृतिक खेती की दिशा में 49 जिलों में कार्य कर रही है। बुन्देलखण्ड के सात जिलों में भी इस पर काम होगा। इसके अलावा 24500 हेक्टेयर जमीन पर गौ आधारित प्राकृतिक खेती का कार्य भी आरंभ होगा। इसके लिए बुन्देलखण्ड के सभी जिलों के विकास खण्डों में क्लस्टर बनाए जाएंगे। इसमें देशी गायों के गोपालकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इनको प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Content Writer

Mamta Yadav