UP कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बोले- किसानों के हितों के साथ खड़ी है योगी सरकार

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2022 - 07:54 PM (IST)

देवरिया: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सोमवार को कहा कि सरकार किसानों के हितों के साथ खड़ी होकर उनका ध्यान रख रही है। कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक करने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि जिले में हुई कम वर्षा तथा कृषि पर पड़े उसके नकारात्मक प्रभाव के संबन्ध में विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेजने का निर्देश दिया, जिससे कृषक हित में उचित निर्णय शीघ्र लिया जा सके। इस बार प्रतिकूल मौसम की वजह से बारिश कम हुई है, जिसका असर धान की फसल पर दिख रहा है। किसानों को सिंचाई के लिए वैकल्पिक उपायों की ओर देखना पड़ रहा है।

कृषि मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि खराब नलकूपों को 36 घन्टे के भीतर दुरुस्त कर लिया जाए। नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रतिदिन नहरों की पेट्रोलिंग की जाए। यदि किसी स्थान पर नहर से कटान का मामला सामने आता है तो दोषी व्यक्ति के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि किसानों को निर्धारित मानक के अनुसार विद्युत उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी कम वर्षा की स्थिति में कैसे पैदावार बढ़ाई जाए, इस संबंध में जागरूकता कैम्प का आयोजन कर किसानों को जागरूक करने का निर्देश दिये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static