योगी सरकार के मंत्री बोले- 11 लाख प्रवासी श्रमिकों के हाथों में होगा काम

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 05:58 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम,खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि सरकार का 11 लाख प्रवासी श्रमिकों के हाथों में काम देने का संकल्प शीघ्र शुरू होने जा रहा है। सिंह ने शनिवार को कहा कि प्रवासी श्रमिकों को अपने ही प्रदेश में रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। प्रवासी कारीगरों को बड़े पैमाने पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं ओडीओपी योजनांतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि वे अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकें।

उन्होंने कहा महाराष्ट्र,राजस्थान आदि राज्यों से वापस आए प्रदेश के श्रमिकों, कारीगरों के लिये उद्योग विभाग ओडीओपी योजनांतर्गत बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार ने प्रयागराज में फूड प्रोसेसिंग को ओडीओपी में सम्मिलित कर लिया है जिसमें दुग्ध उत्पादन, हलवाई, आचार,जैम जेली,मुरब्बा तथा बेकरी ट्रेडों में बड़े पैमाने पर लोगों को अतिशीघ्र प्रशिक्षण प्रदान कर निशुल्क किट का वितरण कर आना जाना है ताकि वे अपना स्वयं का रोजगार कर सकें।

वैश्विक महामारी के कारण देश में घोषित लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने के उद्देश्य से प्रयागराज में करीब आठ हजार छोटी-बड़ी इकाइयों में उत्पादन कार्य शुरू कर लगभग चालीस हजार लोगों को रोजगार दिया गया है। प्रयागराज में बंद पड़ी लगभग 250 औद्योगिक इकाइयों द्वारा सरकार के निर्देश पर श्रमिको का करीब पांच करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रयागराज में वेंटिलेटर के पार्ट्स का निर्माण शुरू कराया जाना प्रयागराज के लिए विशेष उपलब्धि है। नैनी स्थित मेसर्स वी के कनेक्टर द्वारा प्रतिदिन 400 वेंटिलेटर का पाट्र्स तैयार किया जा रहा है जो बेंगलुरु में असेंबल होने के लिए भेजा जा रहा है। इसके अलावा यहां मेसर्स त्रिवेणी इलेक्ट्रो प्लास्ट द्वारा सर्जिकल मास्क की इकाई स्थापित होना एक बड़ी उपलब्धी है। इसमें प्रतिदिन एक लाख मास्क तैयार होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static