प्रवासी मजदूरों के माइग्रेशन कमीशन को योगी सरकार ने नाम दिया ‘कामगार श्रमिक कल्याण आयोग’

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 07:52 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से संबंधित बैठक में कामगारों एवं श्रमिकों की विभिन्न प्रदेशों से वापसी की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने घोषणा की है कि यूपी और अन्य राज्यों में प्रदेश के कामगारों एवं श्रमिकों को सेवायोजित करने के लिए बनने वाले माइग्रेशन कमीशन का नाम कामगार श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग होगा।

अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि CM ने आदेश दिया कि माइग्रेशन कमीशन का नाम कामगार श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग रखा जाए। उन्होंने बताया कि यह आयोग श्रमिकों एवं कामगारों के सेवायोजन, रोजगार, स्किल मैपिंग और कौशल विकास के क्षेत्र में आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखेगा। CM ने कहा है कि एक दो दिन में आयोग के गठन की कार्रवाई सुनिश्चित कर ली जाए। इसके साथ ही जल्द UP और अन्य राज्यों में प्रदेश के कामगारों और श्रमिकों को सेवायोजित करने के लिए एक 'माइग्रेशन कमीशन गठित किया जाएगा।

उन्होंने ने कहा कि इसके तहत UP के सभी कामगारों एवं श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा की गारंटी भी दी जाएगी।मुख्यमंत्री ने कहा, उत्तर प्रदेश में अब तक जितनी भी मैन पॉवर (श्रम शक्ति) हमारे पास है। प्रदेश सरकार इसकी स्किल मैंपिंग करा रही है। जिसके बाद इनके व्यापक स्तर पर रोजगार उत्तर प्रदेश में ही उपलब्ध कराने की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

 

Author

Moulshree Tripathi